2 का पहाड़ा न सुनाने पर दुल्हन तोड़ी शादी मंडप छोड़ बोला में नहीं करुँगी इस अशिक्षित से शादी

समाज

हाल ही में एक शादी सोशल मीडिया पर चर्चा में है , चर्चा में रहने का कारण आपको अजीब लगेगा पर सही भी है। शादी के दिन मंडप पर बैठे दूल्हे से दुल्हन दो का पहाड़ा पूछ लिया , दूल्हे के न बताने पर दुल्हन ने शादी तोड़ दी और बोला में ऐसे व्यक्ति से शादी नहीं करुँगी जो अशिक्षित है। दरअसल हम लोग शादी के दौरान दूल्हा दुल्हन में कुछ चीजे देखते है जो एक परिवार के लिए बहुत आवश्यक होती है। पर कुछ चीजे वर – वधु दोनों परिवार वाले एक दूसरे से छिपाते है , जो आगे चलकर उनके पारिवारिक जीवन में मुश्किलें कड़ी करती है। इससे न केवल रिश्ते बिगड़ते हैं, साथ ही साथ कई बार तलाक लेने देने की भी नौबत आ जाती है। ऐसे में इन दिनों कुछ ऐसी ही घटना देश भर में खूब सुर्खियां बटोर रही है।

मामला उत्तर प्रदेश के महोबा का है, जहां बीच शादी में दुल्हन ने दूल्हे से 2 का पहाड़ा सुनाने को कहा, जब दूल्हे ने 2 का पहाड़ा नहीं सुना पाया तो दुल्हन ने दूल्हे से शादी करने के लिए मना कर दिया। दुल्हन को पहले ही दूल्हे की शैक्षिक योग्यता पर शक था। इसी वजह से उसने जयमाला होने से ठीक पहले दूल्हे का मैथ का टेस्ट ले लिया।

बाद में दुल्हन मंडप से बाहर निकल गई और कहने लगी कि मैं किसी ऐसे व्यक्ति से शादी नहीं कर सकती, जिसे गणित की बुनियादी बातें भी न पता हों। बाद में कई रिश्तेदारों ने शादी को ठीक ढंग से करवाने की कोशिश की परंतु दुल्हन ने किसी की एक न सुनी।

बाद में दुल्हन के भाई ने बताया कि उन्हें इस बात की बिल्कुल भी खबर नहीं थी कि दूल्हा अशिक्षित है। उसने कहा – “दूल्हे के परिवार ने हमें दूल्हे की शिक्षा को लेकर अंधेरे में रखा था। जब दूल्हा 2 का पहाड़ा नहीं सुना पा रहा है, तो जाहिर सी बात है कि वह स्कूल भी नहीं गया होगा। दूल्हे के परिवार ने हमें धोखा दिया है। मेरी बहन बहुत बहादुर है। उसने सामाजिक वर्जनाओं की फिक्र किए बिना ऐसा मजबूत फैसला लिया है।”

बाद में गांव के सम्मानित लोगों के बीच दोनों पक्षों में समझौता हुआ। दूल्हा और दुल्हन के परिवार वाले एक दूसरे से जो उपहार और आभूषण लिए थे उसे वह लौटा देंगे। हालांकि शादी अब पूरी तरह टूट गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.