6 फीट लंबे बालों के साथ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया गुजरात की निलांशी ने

समाज

लगभग हर लड़की को अपने बालों से बहुत ज्यादा प्यार होता है। क्योंकि जब भी बाल कटवाने का नाम आता है तो उन्हें ऐसा लगता है। कि उनकी जान निकली जा रही हो मानो ऐसे ही खूबसूरत बालों की मालकिन है। गुजरात के रहने वाली निलांशी पटेल जिन्होंने अपने बालों की लंबाई 2 मीटर यानी 6 फीट से भी ज्यादा को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है और विश्व की सबसे लंबे बाल वाली लड़की बन गई है।

वैसे तो 21 नवंबर 2018 को ही निलांशी पटेल (Nilanshi Patel) ने दुनिया के सबसे लंबे बाल वाली लड़की का खिताब अपने नाम कर लिया था। उस समय उनके बालों की लंबाई 5 फीट 7 इंच थी। लेकिन 2020 में उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 2 साल सालों में उनके बालों की लम्बाई काफ़ी बढ़ चुकी हैं और अब उनके बालों की लंबाई हो चुकी है 6 फीट से भी ज़्यादा और एक बार फिर से उन्होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। विश्व प्रसिद्ध गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उन्होंने 2020 तक के सबसे लंबे बालों वाली लडकी का खिताब हासिल कर लिया है।

6 साल की उम्र में बाल कटवाई थी

नीलांशी के बाल ना कटवाने के पीछे एक अजीब-सा वाक्या जुड़ा हुआ है। उन्होंने आखिरी बार सिर्फ़ 6 साल की उम्र में ही अपने बाल कटवाए थे। नीलांशी बताती हैं कि उनका बाल उनके लिए लकी चार्म है। 6 साल की उम्र में जब वह बाल कटवाने गई थी तब हेयर ड्रेसर ने उनके बाल बहुत ही ग़लत तरीके से काट दिए थे। इस खराब कटिंग के कारण ही उन्होंने यह फ़ैसला लिया कि आज के बाद वह अपना बाल नहीं कटवाएंगी।

अपने हेयर केयर को लेकर नीलांशी बताती है कि वह सिर्फ़ हफ्ते में एक बार ही शैंपू करती हैं। उनके बालों को सूखने में लगभग 30 मिनट का समय लगता है, जबकि बालों को सीधा करने और कंघी करने में एक घंटा तक समय लग जाता है।

नीलांशी ने एक मीडिया हाउस को इंटरव्यू देते हुए बताया कि वह अपने बालों को तो खोल कर रखना चाहती है लेकिन ऐसा करना उनके लिए संभव नहीं होता है। वैसे तो वह बालों को हमेशा बाँध कर सकती हैं लेकिन नीलांशी जब भी टेबल टेनिस खेलती हैं वह अपने बालों में एक जुड़ा बनाती हैं।

अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए नीलांशी गर्म तेल की मालिश करने जैसा देसी नुस्खा अपनाती हैं और हमेशा हेल्दी फ़ूड लेती हैं। इसके अलावा बालों की लंबाई के लिए जींस भी बहुत मायने रखते हैं, क्योंकि अगर माता के बालों की लंबाई ज़्यादा है तो ज़्यादा होगी और अगर कम है तो कम होगी।

गीले बालों में मापी जाती है बालों की लंबाई

वैसे तो सच में सूखे बालों में बालों की लंबाई थोड़ी-सी कम लगती है और गीले बालों में बालों की लंबाई थोड़ी-सी ज़्यादा लगती है इसलिए गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, बाल गीले होने पर माप लेना चाहिए, क्योंकि बाल गीले होने पर स्वाभाविक रूप से सूखे बालों की तुलना में लंबे होते हैं और इसलिए बाल एक स्पष्ट माप प्रदान करते हैं।

निलांशी 2018 में ला नॉट देई रिकॉर्ड (द नाइट ऑफ रिकॉर्ड्स) नामक एक इतालवी शो में अपने बालों को दिखाया था। उस समय, उनके बालों की लंबाई 170.5 सेंटीमीटर यानी (5 फीट 7 इंच) नापी गई थी। उनके बालों की लंबाई इस क़दर बढ़ती जा रही है कि वह ख़ुद का ही रिकॉर्ड तोड़ते जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.