हरियाणा में खोली जाएंगी 1200 लाइब्रेरी, शिक्षा के साथ मिलेगा रोजगार

Delhi Trends

हरियाणा के अलग अलग ज़िले में विकास का काम किया जा रहा है। वहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी बच्चों को कई सुविधाएं दी जा रही है जिससे शिक्षा के क्षेत्र में हरियाणा से भी बच्चे उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकें। अब हरियाणा के फ़तेहाबाद से भी बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि फ़तेहाबाद में भी कई विकास के काम किए जा रहे हैं।

जिम और लाइब्रेरी का उद्घाटन

हाल ही में विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने भी जिम और ई लाइब्रेरी का उदघाटन किया है। इससे कई गाँव के बच्चों को काफी लाभ मिलने वाला है। इसके अलावा भी ज़िले में कई काम किए जा रहे हैं जिनका उद्देश्य ज़िले के लोगों को लाभ पहुंचाने का है। आइए जानते हैं खबर से जुड़ी खास बातें।

टोहाना के कई गाँव में हुई जिम और ई लाइब्रेरी की शुरुआत

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने टोहाना के गाँव पिरथला, फतेहपुरी, रसूलपुर, चांदपुरा, ललुवाल व हिंदवाला में जिम और ई लाइब्रेरी का उदघाटन किया है जिसकी चर्चा भी हो रही है। मंत्री का कहना है कि अब गाँव के लोगों को गाँव में मूलभूत सुविधाएं दी जाने वाली हैं। ताकि उन्हें शहर जाने की जरूरत न हो।

खोली जाएंगी 1200 लाइब्रेरी

वहीं इन गाँव के बच्चों को भी अब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ने वाली है। क्योंकि प्रदेश में करीब 1200 लाइब्रेरी शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि विद्यार्थी आसानी से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। इन लाइब्रेरी के खुलने से ना केवल शिक्षा मिलेगी बल्कि रोजगार भी उपलब्ध करवाया जा सकेगा, वहीं अब हर गाँव के सरकारी स्कूलों में भी निजी स्कूलों से बेहतर सुविधाएं देने पर काम चल रहा है। गाँव में कई जगह जिम और महिला सांस्कृतिक केंद्र भी बनाए जाने वाले हैं।

इन लाइब्रेरी में मिलेगी कई सुविधा

बताया जा रहा है कि इन लाइब्रेरी में खास सुविधा भी मिलने वाली हैं। इन पुस्तकालय में आधुनिक सुविधाएं बच्चों को दी जाएंगी। यहाँ नए कंप्यूटर, वातानुकुलित कक्ष, स्मार्ट बोर्ड जैसी सुविधाएँ भी मिलने वाली हैं। अब गाँव का युवा भी बिना शहर जाए अपने सपने पूरे कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.