मतदान का निशान दिखाकर मिलेगी 15 प्रतिशत की छूट

Delhi Trends

नोएडा और दादरी निर्वाचन क्षेत्रों के शहरी क्षेत्रों में मतदाता मतदान बढ़ाने के लिए, जिला चुनाव कार्यालय ने 243 ‘मॉडल’ मतदान केंद्र स्थापित किए हैं, जिनमें लाइट म्यूजिक, फेस्टिवल डेकोरेशन, वेटिंग लाउंज और रिफ्रेशमेंट जैसी सुविधाएं हैं। अधिकारियों ने बताया कि इनमें से 90% बूथ नोएडा निर्वाचन क्षेत्र में हैं जहां पिछले विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत 48.60% था। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, बाकी बूथ दादरी निर्वाचन क्षेत्र में हैं, जहां 2017 के विधानसभा चुनाव में 60% मतदान हुआ था।

जिला मजिस्ट्रेट ने कहा:

“हमने उन क्षेत्रों के अपने सूक्ष्म विश्लेषण से मॉडल बूथों का चयन किया है जहां पिछले कुछ चुनावों में मतदान प्रतिशत कम रहा है। नोएडा क्षेत्रों में कुल मतदान सबसे कम रहा है जहां यह लगभग 45-50% रहा है। दादरी में भी मतदान प्रतिशत लगभग 55-60% रहा है। हम इस बार मतदान को लगभग 90% तक बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं,” गौतमबुद्धनगर के जिला मजिस्ट्रेट सुहास एलवाई ने कहा, जो जिला चुनाव अधिकारी भी हैं।

अधिकारी ने कहा कि मॉडल केंद्रों के माध्यम से, विशेष रूप से शहरी मतदाताओं और पहली बार मतदाताओं के लिए समग्र मतदान अनुभव बढ़ाने के अलावा, अधिकारी विधानसभा चुनावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए निवासी कल्याण संघों, उद्योग निकायों और ऐसे अन्य संघों के साथ भी सहयोग कर रहे हैं।
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, नोएडा और दादरी निर्वाचन क्षेत्रों में क्रमश: 161 और 203 मतदान केंद्र हैं।

अधिकारियों ने बताया:

अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय नेताओं से कहा गया है कि वे लोगों को अपने परिवार की महिलाओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित करें। अधिकारियों ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर कोविड के लिए उपयुक्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। इसमें कतार में खड़े होने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग और कोविड मरीजों के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय शामिल होगा।

“कोविड जैसे लक्षणों वाले मतदाताओं को अलग करने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, जिन्हें मतदान के अंतिम एक घंटे में मतदान करने की अनुमति दी जाएगी। लोगों को बाहर जाकर वोट करने से डरना नहीं चाहिए,” सुहास ने कहा।

जिले में कितने मतदाता:

गौतमबुद्धनगर जिले में नोएडा, दादरी और जेवर निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं, और इसमें 80 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 23,000 बुजुर्ग मतदाता और 7,000 शारीरिक रूप से विकलांग मतदाता हैं, जिनमें से 560 ने डाक मतपत्रों का विकल्प चुना है।

जिले में 1,669,000 मतदाता हैं, जिनमें नोएडा में 713,696, दादरी में 605,431 और जेवर निर्वाचन क्षेत्र में 350,465 मतदाता शामिल हैं। कुल मिलाकर 566 मतदान केंद्र हैं जिनमें 1,840 स्टेशन या बूथ हैं। डीएम ने कहा कि पिछले महीने करीब 45,000 मतदाता जोड़े गए हैं और उनके मतदाता कार्ड डाक विभाग द्वारा भेजे जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.