दिल्ली में बनने जा रहा है यह 17वा पुल, जोड़ेगा सराय काले खां और न्यू अशोक नगर स्टेशन को

Delhi Trends News

देश की राजधानी दिल्ली को तमाम सुविधाओ से लैस बनाने के सरकार नियंत्रित रूप से प्रयत्न कर रही है। इसी के चलते आपको बता दे की राजधानी दिल्ली में अब जल्द ही 17वां पुल बनने जा रहा है। जिस पर रैपिड ट्रेन रफ्तार भरेगी। 82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कॉरिडोर पर यह पुल सराय काले खां और न्यू अशोक नगर स्टेशन को जोड़ने के लिए तैयार किया जा रहा है।आपको बता दे की इस पुल का निर्माण कार्य 14 km तक पूरा हो चुका है और आगे भी तेजी से चल रहा है। इस सेक्शन में 4 स्टेशन आते है जंगपुरा, सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार। इनमें जंगपुरा, सराय काले खां और न्यू अशोक नगर एलिवेटेड स्टेशन हैं, जबकि आनंद विहार अंडरग्राउंड स्टेशन है।

यमुना नदी पर तेजी से बन रहा पुल।

यह पुल यमुना नदी पर तेजी से बनाया जा रहा है ताकि सराय काले खां और न्यू अशोक नगर स्टेशन को जोड़ा जा सके।यमुना पर आरआरटीएस का यह पुल डीएनडी फ्लाईवे के समानान्तर बनाया जा रहा है।इसके लिए वैल फाउंडेशन का निर्माण कार्य भी तेजी से जारी है। यह पुल एक ओर सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन के एलिवेटेड वायाडक्ट से कनेक्ट होगा, जबकि दूसरी ओर आरआरटीएस कारिडोर पर न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन के वायाडक्ट से जुड़ेगा।

एक किमी से ज्यादा होगी लंबाई।

एनसीआर परिवहन निगम के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि इस पुल की लंबाई लगभग 1.3 किमी होगी। पुल का लगभग 626 मीटर का हिसा यमुना पर होगा, जबकि बाकी हिस्सा दोनों ओर खादर क्षेत्र में होगा।आपको बता दे की यह पुल कुल 32 पिल्लरो की मदद से बनेगा साथ ही हर पिलर के बीच 44 मीटर की दूरी का ध्यान रखा जाएगा। पुल का निर्माण लांचिंग गैंट्री की मदद से सेग्मेंट को जोड़कर किया जा रहा है। यह पुल आरआरटीएस ट्रेनों को 160 किमी प्रति घंटा की गति प्रदान करने में सक्षम होगा।

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.