मेट्रो रेल दिखाएगी अजूबा, दिल्ली-NCR में एक पिलर पर बनेंगे 8 स्टेशन

Delhi Trends

बता दें कि दिल्ली मेट्रो के विस्तारीकरण का काम काफी तेजी से चल रहा है। ऐसे में दिल्ली मेट्रो को दिल्ली के अलग अलग इलाकों से जोड़ने का काम किया जा रहा है। वहीं अब दिल्ली मेट्रो से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है जिसमें बताया जा रहा है कि अब जगह की कमी के चलते दिल्ली में 1 पिलर पर ही कई मेट्रो स्टेशन बनाए जाने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक 1 पिलर पर 8 स्टेशन बनाए जाएंगे। बता दें कि यह प्रयोग सफल होने के बाद दिल्ली के अलावा एनसीआर के शहरों में भी ऐसे ही स्टेशन बनाए जाएंगे.

अंकित किए गए 16 स्टेशन:

दो कॉरिडोर पर 16 स्टेशनों को अंकित भी किया जा चुका है। ये स्टेशन एलिवेटेड मेट्रो के पिलर पर ही बनाए जाने वाले हैं। जगह की कमी के चलते ही ये फैसला किया गया है। जल्द ही इसका काम भी पूरा किया जाने वाला है। माना जा रहा है कि अगले साल तक इस काम को पूरा कर लिया जाएगा जिससे यात्रियों को भी कई अन्य जगहों पर भी मेट्रो सुविधा मिल सकेगी।

1 पिलर पर बनेंगे कई स्टेशन:

दिल्ली मेट्रो आए दिन नए नए प्रयोग करती ही रहती है। वहीं अब दिल्ली मेट्रो द्वारा एक और बड़ा फैसला किया गया है। बताया जा रहा है कि अब एलिवेटेड मेट्रो पिलर पर एक साथ कई स्टेशन बनाए जाने वाले हैं। मेट्रो द्वारा अब दो कॉरिडोर पर 16 स्टेशनों को अंकित किया गया है। मेट्रो फेज़ चार में जगह की कमी चल रही है जिसके करण ही ये फैसला किया गया है।

घनी आबादी के बीच हैं यह स्टेशन:

बता दें कि जिन स्टेशनों को इस तरह से बनाने का फैसला किया गया है वे घनी आबादी वाले इलाके से होकर गुजरते हैं जिसके कारण वहाँ जगह की कमी चल रही है। इसलिए ही अब यहाँ पर पिलर पर स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इसका कमा भी अब जल्द ही पूरा भी किया जा रहा है।

2023 तक पूरा हो जाएगा काम:

बता दें कि फिलहाल दिल्ली मेट्रो स्टेशन तीन पिलर पर बनाए जाते हैं जिसमें से दो पिलर किनारे पर और एक पिलर बीच में होता है। लेकिन जनकपुरी पश्चिम से आर के आश्रम उत्तरी और उत्तरी पश्चिमी दिल्ली के इलाके घनी आबादी वाले है इसलिए यहाँ तीन पिलर की जगह नहीं है इसलिए यहाँ एक पिलर पर ही स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इस लाइन पर नौ स्टेशन बनाए जाने वाले हैं। साल 2023 तक इस काम के पूरा होने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.