पेट्रोल-डीजल के बाद अब LPG गैस सिलेंडर के दाम हुए कम, जानिए दिल्ली- मुंबई में क्या है नई कीमत

Delhi Trends

सरकार द्वारा अब आम आदमी को महंगाई से राहत दी जा रही है. पिछले दिनों पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी कम कर दी थी जिसके बाद वाहन ईंधन सस्ता हो गया था. वहीं अब राजधानी दिल्ली सहित देश के तमाम राज्यो में बुधवार, 1 जून को एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के दाम कम कर दिए गए हैं. दरअसल आज से 19 किलो वाला कमर्शियल सिलेंडर 135 रुपये सस्ता हो गया है. गौरतलब है कि सरकारी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 135 रुपये की कटौती कर दी है. हालांकि घरेलू उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं मिली है.

दिल्ली- मुंबई में 19 किलोग्राम के सिलेंडर की क्या है नई कीमत

दिल्ली- कमर्शियल सिलेंडर पर 135 रुपये कम होने के बाद अब ये 2354 की जगह 2219 रुपये में मिलेगा. मुंबई- दाम कम होने के बाद मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर 2306 रुपये की बजाय अब 2171.50 रुपये में मिलेगा. बता दें कि घरेलू उपभोक्ताओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत में कोई कमी नहीं.

घरेलू सिलेंडर की कीमत नहीं हुई कम

बता दें कि घरेलू उपभोक्ताओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत में कोई कमी नहीं. हालांक‍ि कंपन‍ियों की तरफ से घरेलू एलपीजी के दाम में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया है. इससे पहले सरकार ने जनता को महंगाई से राहत देने के ल‍िए उज्जवला योजना के तहत 200 रुपये प्रत‍ि स‍िलेंडर की सब्‍सिडी देने का ऐलान क‍िया था. यह सब्सिडी सालाना 12 सिलेंडर तक ही मिलेगी. सरकार के इस कदम से 9 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं को फायदा हुआ है.

मई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट दो बार बढ़ाए गए थे:

मई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट दो बार बढ़ाए गए थे. घरेलू सिलेंडर (LPG Cylinder Price) के रेट में 7 मई को 50 रुपये का इजाफा क‍िया गया था. वहीं 19 मई को घरेलू एलपीजी की कीमत में बदलाव हुआ था.

की गई है. 19 मई वाले रेट पर ही घरेलू सिलेंडर मिल रहा है. गौरतलब है कि मई में घरेलू सिलेंडर के दाम में दो बार इजाफा किया गया था. 7 मई को जहां घरेलू सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा किया गया था तो वहीं 19 मई को भी कीमत में 3.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.