दिल्ली में मई महीने में घूमने के लिए ये पानी वाली खूबसूरत जगहें है एकदम बढ़िया, जानें क्या है खास

उत्तर भारत में मई और जून के महीनों को गर्मी के सबसे गर्म दिनों में गिना जाता है. ऐसे में अगर आप कहीं आस-पास की जगहों पर जाकर गर्मी को एंज्वॉय करने का प्लान बना रहे हैं, तो राजधानी दिल्ली आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकती है. जी हां, दिल्ली में मौजूद कुछ पानी वाली जगहों पर घूमकर आप कम खर्चे में भी गर्मी का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं.

दिल्ली के करीब स्थित कुछ पानी वाली जगहें:

बेशक गर्मी के दौरान राजधानी का तापमान भी अपने शिखर पर रहता है, मगर दिल्ली के करीब स्थित कुछ पानी वाली जगहें कम से कम खर्चे में भी आपकी गर्मियों को यादगार बना सकती हैं, इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं गर्मी में दिल्ली की कुछ खास झीलों के नाम, जिन्हें अपनी फैमली और दोस्तों के साथ एक्सप्लोर करके आप गर्मी को फुल एंज्वॉय कर सकते हैं.

दमदमा झील:

राजधानी दिल्ली से महज 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित दमदमा झील लोगों की फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है. यहां घूमने के दौरान जहां आप झील किनारे बैठ कर खूबसूरत नज़ारों का दीदार कर सकते हैं. वहीं, बोटिंग और कई एडवेंचर स्पोर्ट्स ट्राई करके आप इस ट्रिप का भरपूर मजा उठा सकते हैं.

भारद्वाज झील:

फरीदाबाद में अरावली की पहाड़ियों के बीच स्थित भारद्वाज झील भी दिल्ली के पसंदीदा पिकनिक स्पॉट में से एक है. वैसे तो ज्यादातर लोग सर्दियों में इस झील किनारे बैठना पसंद करते हैं, मगर गर्मी में भी कई लोग यहां साइकलिंग के साथ-साथ मस्ती करते नजर आते हैं.

बांग्ला साहिब सरोवर:

बांग्ला साबिह गुरुद्वारे को दिल्ली का गोल्डन टेम्पल भी कहा जाता है. इस गुरुद्वारे परिसर में मौजूद सरोवर का दीदार कई लोगों को काफी सुकून भरा अनुभव देता है. अगर आप शांत जगह पर क्वालिटी टाइम बिताने की ख्वाहिश रखते हैं, तो बांग्ला साहिब सरोवर आपके लिए बेस्ट जगह साबित हो सकती है.

नैनी झील:

मॉडल टाउल के बीच स्थित नैनी झील शहरी जगंल का एक शानदार उदाहरण है. अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और हरे-भरे शांत ठंडे वातावरण का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो नैनी झील घूमना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

+