दिल्ली-NCR को 7700 करोड़ से बने तीसरे रिंग रोड से मिलेगा जाम से छुटकारा

Delhi Trends

दिल्ली में इस समय जाम की बड़ी समस्या है । कई इलाकों में पीक समय में तो जाम की हालत और भी ज्यादा खराब हो जाती है । 15- 20 मिनट के रास्ते को तय करने में घंटों का समय लग जाता है । लेकिन केंद्र और दिल्ली सरकार भी इस पर मिलकर काम कर रही है । बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिन दिल्ली वालों के लिए बेहद खास होने वाले हैं. अगले साल दिल्ली में तीसरे रिंग रोड का काम पूरा हो जाएगा जिससे दिल्ली के कई इलाको को जाम से छुटकारा मिल जाएगा । इस रोड को बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है । सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि एनसीआर के कई शहरों में भी बिना जाम का सामना किए पहुंचा जा सकेगा । आइए जानते हैं खबर से जुड़ी खास बातें

दिल्ली में जल्द तैयार होगा तीसरा रिंग रोड

दिल्ली के कई इलाकों को अगले साल 15 अगस्त तक जाम से छुटकारा मिलने वाला है । दिल्ली में 75 किमी लंबी तीसरी रिंग रोड का निर्माण कार्य किया जा रहा है । इस रोड को अर्बन एक्सटेंशन रोड 2 का नाम दिया गया है । अधिकारियों द्वारा कहा जा रहा है कि इस रोड के काम को पूरा करने का लक्ष्य अगले साल 15 अगस्त 2023 तक रखा गया है । इस रोड के बन जाने से वेस्ट दिल्ली, नॉर्थ दिल्ली, एयरपोर्ट, साउथ दिल्ली – एनसीआर समेत हरियाणा के सोनीपत, बहादुरगढ़, पंजाब और चंडीगढ़ जाना भी आसान हो जाएगा । दिल्ली के साथ- साथ एनसीआर और हरियाणा के शहरों के लिए जाने वाले लोगों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा. कहा जा रहा है कि इस रोड के बन जाने से जाम की समस्या खत्म हो जाएगी और साथ ही पर्यावरण को भी लाभ मिलने वाला है । इस रोड के बन जाने से रोजगार के अवसर पैदा होने की बात भी सामने आई है । इस रोड को 7700 करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है ।

पाँच पैकेज में तैयार होगा ये रोड

बताया जा रहा है कि इस रोड को पाँच पैकेजो में तैयार किया जाने वाला है । जिसमें पहला हिस्सा नॉर्थ दिल्ली में बकौली गाँव से शुरू होकर कंझावला पर जाएगा और ये हिस्सा15.7 किमी लंबा है । दूसरा हिस्सा कंझावला से नजफ़गढ़ – नागलोई जाएगा जो13.45 किमी लंबा है । तीसरा हिस्सा नजफ़गढ़ से द्वारका सेक्टर 24 तक जाएगा जो9.66 किमी लंबा है । चौथा हिस्सा बवाना से सोनीपत बडवासनी तक होगा जो29.6 किमी लंबा है । वहीं पांचवा हिस्सा नजफ़गढ़ ढिचाउ कलां से बहादुरगढ़ बाइपास तक जाएगा जो7.3 किमी लंबा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.