दिल्ली में प्रॉपर्टी खरीदना अब पड़ेगा और भी महंगा, दिल्ली में खरीद फरोख्त की दर हुई महंगी, एमसीडी ने भी बधाई ड्यूटी।

Delhi Trends News

द‍िल्‍ली के तीनों नगर न‍िगम को एकीकृत करने के बाद अब उसकी व‍ित्‍तीय हालत को सुधारने के ल‍िए कदम उठाए जा रहे हैं. द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (Delhi Municipal Corporation) ने अब इस द‍िशा में तेजी के साथ काम शुरू कर द‍िए हैं. MCD के स्‍पेशल ऑफ‍िसर अश्‍व‍िनी कुमार की अध्‍यक्षता में मंगलवार को एक अहम मीट‍िंग आयोज‍ित की गई ज‍िसमें द‍िल्‍ली में प्रॉपर्टी (Property) की खरीद-फरोख्‍त पर लगने वाली (Transfer duty increased) को एक फीसदी बढ़ाने का फैसला ल‍िया गया है. एमसीडी की ओर से उठाया गया यह कदम काफी बड़ा माना जा रहा है. लेक‍िन लोगों के ल‍िए अब द‍िल्‍ली में प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्‍त करना महंगा हो जाएगा.

दिल्ली में अब प्रापर्टी की खरीद फरोख्त करना हुआ महंगा।

सूत्रों के मुताब‍िक द‍िल्‍ली नगर न‍िगम ने अब नई द‍िल्‍ली नगरपाल‍िका पर‍िषद् की तर्ज पर स्‍वयं को मजबूत करने की द‍िशा में कदम उठाना शुरू कर द‍िया है. एमसीडी अब सबसे पहले व‍ित्‍तीय स्‍तर पर स्‍वयं को मजबूत बनाने की कोश‍िश में जुट गई है ज‍िससे क‍ि उसके अधीनस्‍थ कार्य करने वाले कर्मचार‍ियों को उनकी सैलरी आद‍ि के ल‍िए समस्‍या का सामना ना करना पड़े. इसल‍िए अब एक के बाद एक ऐसे कदम उठाने की तैयारी की जा रही है क‍ि ज‍िससे उसके राजस्‍व में बढ़ोतरी की जा सके.सूत्र बताते हैं क‍ि द‍िल्‍ली नगर न‍िगम ने 25 लाख रुपये से ऊपर की प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्‍त पर यह ट्रांसफर ड्यूटी बढ़ाने का न‍िर्णय ल‍िया है. यानी अब 25 लाख की कीमत की प्रॉपर्टी खरीदी जाती है तो उस पर एक फीसदी ज्‍यादा ट्रांसफर ड्यूटी अदा करनी होगी.

सर्किल रेट्स में भी आई हैं उछाल।

द‍िल्‍ली में अब प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्‍त करना महंगा हो गया है. अधिकार‍िक सूत्रों के मुताब‍िक बढ़ोतरी के बाद पुरुषों के लिए स्थानांतरण शुल्क (Transfer Duty) 4 फीसदी और महिलाओं के लिए 3 फीसदी हो गया है. पहले यह पुरुषों के ल‍िए 3 फीसदी और मह‍िलाओं के ल‍िए 2 फीसदी था. कोव‍िड महामारी के चलते द‍िल्‍ली सरकार ने दो साल से नहीं बढ़ाया सर्क‍िल रेट बीच देखा जाए तो कोव‍िड-19 महामारी के चलते द‍िल्‍ली सरकर ने प‍िछले दो सालों से सर्क‍िल रेटों (Circle Rates) में क‍िसी प्रकार की कोई बढ़ोतरी नहीं की है. हालांकि कोव‍िड महामारी के बाद सुधरे हालातों में अब द‍िल्‍ली सरकार भी प्रॉपर्टी (Property) की खरीद फरोख्‍त करने वालों को कुछ झटका दे सकती है. माना जा रहा है क‍ि द‍िल्‍ली सरकार भी आने वाले समय में सर्क‍िल रेटों में बढ़ोतरी का फैसला ले सकती है.

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.