समय बचाने और प्रदूषण कम करने में मदद करने के लिए दिल्ली के IGI हवाई अड्डे को 2 नए हैंगर मिले

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI) को समर्पित सामान्य विमानन टर्मिनल पर विमान रखरखाव के लिए दो नए हैंगर मिले हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा कि दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) द्वारा खोले गए नए हैंगर से सामान्य विमानन/व्यापार जेट ऑपरेटरों के लिए समय और धन की बचत होगी और पर्यावरण प्रदूषण भी काफी हद तक कम होगा।

DIAL ने पिछले साल दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर देश का पहला डेडिकेटेड जनरल एविएशन (GA) टर्मिनल खोला था, जो सामान्य और व्यावसायिक दोनों तरह के विमानों की पूर्ति करता है। सामान्य विमानन टर्मिनल वर्तमान में औसतन प्रति दिन 36-38 विमानों की आवाजाही को संभालता है।

पहले ईंधन जलाना पड़ता था:

एफबीओ-एमआरओ रियायतों के माध्यम से निर्मित, नए हैंगर जीए विमान और व्यावसायिक जेट के लिए दूरी बचाते हैं, जिन्हें पहले ईंधन जलाना पड़ता था, जबकि टर्मिनल 1 के पास हैंगर में रखरखाव से गुजरने के लिए 8-10 किमी की दूरी तय करते थे।

इसके अलावा, पुराने हैंगर तक पहुंचने के दौरान विमान को एक सक्रिय रनवे को भी पार करना पड़ा, जिसे अब ध्वस्त कर दिया गया है, डायल ने कहा। इसमें कहा गया है कि इन हैंगरों में लगभग 4,600 वर्ग मीटर का फ्रंट मेंटेनेंस होल्डिंग एरिया है, जिसमें मामूली रखरखाव की जरूरत वाले एयरक्राफ्ट को समायोजित किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, दो हैंगर आवश्यक कार्यशालाओं जैसे बैटरी की दुकानों, विमानन कार्यशालाओं, सामान्य कार्यशालाओं से सुसज्जित हैं, ताकि एक ही छत के नीचे विमान रखरखाव संबंधी कार्यों का समर्थन किया जा सके, हवाईअड्डा संचालक। ट्रांजिट क्रू की सुविधा के लिए हैंगर में से एक लाउंज सुविधा से लैस है।

जीए टर्मिनल के पास विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ समर्पित एमआरओ हैंगर विकसित किए हैं:

विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा, “हमने जीए टर्मिनल के पास विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ समर्पित एमआरओ हैंगर विकसित किए हैं, जो देश में भी पहले हैं। यह सुविधा न केवल विमान ऑपरेटरों को लाभान्वित करती है बल्कि दिल्ली हवाई अड्डे को अपने पर्यावरणीय स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी मदद करती है।” डायल के सीईओ ने कहा।

इसमें कहा गया है कि दो रियायतग्राही – बर्ड एक्जेक्यूजेट एयरपोर्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और इंदामेर एमजेट्स एयरपोर्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड – जीए टर्मिनल का संचालन करते हैं। डायल ने कहा कि ये एफबीओ-एमआरओ (फिक्स्ड बेस्ड ऑपरेटर्स- मेंटेनेंस रिपेयर एंड ओवरहाल) ऑपरेटर्स विशेष रूप से निजी विमान/चार्टर्ड फ्लाइट से यात्रा करने वाले यात्रियों की सभी जरूरतों का ख्याल रखते हैं और बिजनेस जेट्स/सामान्य विमानन उड़ानों का रखरखाव भी करते हैं।

+