दिल्ली में 200 एकड़ जमीन पर बनेगा शानदार पार्क, टॉय ट्रेन का आनंद ले सकेंगे बच्चे

Delhi Trends

भारत की राजधानी दिल्ली में कई तरह के प्रोजकेट्स पर काम चल रहा है। हाल ही में दिल्ली के बटरफ्लाई पार्क को शुरू किया गया जो पर्यटकों कके लिए बेहद खास है। वहीं अब एक और नए खास पार्क की सौगात दिल्ली को जल्द ही मिलने वाली है। बता दें कि दिल्ली के द्वारका सेक्टर 20 में ही भारत की थीम पर एक खास पार्क बनाया जा रहा है। इस पार्क को भारत वंदना पार्क का नाम दिया गया है।

हाल ही में इसके लिए एलजी अनिल बैजल ने दिल्ली विकास प्राधिकरण और राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम केव अधिकारियों के साथ बैठक भी की है। वहीं इस दौरान इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए गए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि आजादी के 75वें महोत्सव पर दिल्ली को इस खास पार्क का तोहफा मिल सकता है। पर्यटक भी इस खास पार्क का इंतज़ार कर रहे हैं।

2023 तक पूरा हो जाएगा इस पार्क का काम:

बता दें कि इस पार्क को बेहद ही खास अंदाज़ में बनाया जा रहा है। अधिकारियों ने भी इस काम को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दे दिए हैं। माना जा रहा है कि 15 अगस्त 2023 तक इस पार्क का काम पूरा कर दिया जाएगा। वहीं इसे 75वें आजादी के महोत्सव पर उपर्युक्त प्रतीक माना जा रहा है। अनिल बैजल ने एनबीसीसी के अधिकारियों के काम कि सराहना भी की और उन्हें निर्देश भी दिए कि पार्क विकास, जल निकायों, तूफान और वर्षा जल संचयन जैसे काम मानसून से पहले ही हो जाएं।

इस पार्क को 200 एकड़ में तैयार किया जा रहा है। यहाँ भी अलग अलग राज्यों कि झलक भी देखने को मिलेगी क्यूंकि इसे इंडिया की थीम पर ही बनाया जा रहा है। इस परियोजना की शुरुआत खुद गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की है। यहाँ पर ऐतिहासिक गतिविधियों के साथ साथ संस्कृतिक गतिविधियों का भी लुत्फ उठाने को मिलने वाला है।

कई मायनों में खास है ये पार्क:

बता दें कि ये पार्क बेहद ही खास होने वाला है। वहीं बताया जा रहा है कि कई शोधार्थी भी यहाँ आकर शोध संबन्धित काम कर सकते हैं। अब इस पार्क के काम को जल्द से जल्द पूरा किए जाने की कवायद भी तेज हो गई है। अधिकारी भी चाहते हैं कि अब ये पार्क आम लोगों के लिए जल्द से जल्द खोला जा सके।

बता दें कि इस पार्क में कई ज़ोन तैयार किए जाने वाले हैं जिसमें हरेक ज़ोन 10-12 एकड़ का होने वाला है। वहीं इसे बनाने में भी करीब 530 करोड़ की लागत बताई जा रही है। यहाँ टॉय ट्रेन की सुविधा भी मिलने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.