बिजली के बिल से पाए छुटकारा और लगाए सोलर पैनल, पाए 40% की सब्सिडी

Delhi Trends

बढ़ते बिजली के दाम आम आदमी की पॉकेट को alsar छोटा साबित कर रहे हैं, ऐसे में सरकार द्वारा इलेक्ट्रिटी बिल के चंगुल से बचने का एक साधन निकाला गया है, जो की सस्ता टल्हों के साथ साथ ऊर्जा का स्वच्छ स्रोत भी है।जी हां, हम बात कर रहे हैं सोलर पैनल की, आपको बता दे की सोलर पैनल ऊर्जा का सबसे सस्ता और सबसे स्वच्छ स्त्रोत है। यही कारण है की आज दिल्ली सरकार सोलर पैनल इंस्टालेशन पर इतना ध्यान दे रही है।इसके साथ ही सोलर पैनल को लगवना भी बहुत आसान है l ऐसे में अगर आप भी सोलर पैनल का उपयोग करना चाहते हैं,तो ऐसा करने में सरकार आपकी मदद करेगी। आवेदन के लिए केंद्रीय ऊर्जा ,मंत्रालय के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की भी सुविधा अब उपलब्ध है। जहां आप सीधे 40% तक सोलर पैनल पर सब्सिडी दी जाएगी।

जानिए कैसे करे ऑनलाइन आवेदन, और जाना है किस वेबसाइट पे।

अब आपके पास भी अपने बिजली के लंबे चौड़े बिल को आसानी से कम करने का एक सुनहरा मौका मिल रहा है जिसमे आपको बस सोलर पैनल लगाके बिजली की खपत से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से ऑनलाइन पोर्टल भी जारी किया गया है जहां solarrooftop.gov.in आपको बता दे की वेबसाइट का इस्तेमाल कर के आप अपने घर में सोलर पैनल लगवा सकते है

यह है हेल्पलाइन नंबर।

आपको बता दे की वहीं रूफटॉप पर सोलर पैनल के इंस्टालेशन के बाद आपको कुछ निर्धारित राशि का भुगतान संबंधित एजेंसी को करना होगा। एजेंसी द्वारा सोलर लगते ही सरकारी रिकॉर्ड में आपका नाम दाखिल हो जायेगा, इस अपलोडेड डाटा को फिर ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। और इस तरह कुछ समय बाद आपके खातों में40% अनुदान राशि भेज दिया जाएगा और अगर आपको इससे जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की समस्या होगी तो आप हेल्पलाइन 18001803333 पर फोन करके मदद ले सकते हैं।

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.