आपकी भी है पुरानी गाड़ी तो जान लें,सरकार लेकर आई है पुरानी गाड़ियों को कबाड़ से बचाने का यह उपाय

Delhi Trends

क्या आप जानते है की अब जल्द ही एक नई आधुनिक तकनीक आने वाली हैं जिसके चलते जल्द ही आप घर बैठे अपने डीजल और पेट्रोल चालित पुराने वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहन में बदल सकेंगे। दिल्ली सरकार जय योजनाएं लेकर आती है इस समय भी दिल्ली मेट्रो ईवी रेट्रो फिटमेंट सेवाओं को फेसलेस बनाने जा रही है। इसी के साथ आपको बता दे की दिल्ली इस सेवा को फेसलेस मोड में लाने वाला देश का पहला शहर बन जाएगा। इससे बड़ी संख्या में डीजल वाहन का इस्तेमाल करने वालों को लाभ होगा जो अपने वाहनों को ईवी में बदलना चाहते हैं।

सरकार पहले ही पेट्रोल और डीजल वाहन मालिकों को रेट्रो फिटमेंट के माध्यम से अपने वाहनों को ईवी बनाने की मंजूरी दे चुकी है। ग्राहकों और एजेंसियों, दोनों को इस सेवा के लिए प्लेटफार्म देने के लिए सरकार पोर्टल भी लांच कर चुकी है।

ईवी में बदल सकेंगे पुराने डीजल-पेट्रोल वाहन

 

यह नई नीति लोगों को अधिकृत डीलरों पर बिजली से चलने वाले किट के साथ इलेक्ट्रिक वाहन प्राप्त करने की अनुमति देगी। यह आपके डीजल इंजन को 10 साल से अधिक पुराना बनाने में आपकी मदद कर सकता है, और यह संचालित वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में भी परिवर्तित कर सकता है।

ऐसे करे पोर्टल पर रजिस्टर।

आप वाहन पोर्टल में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक रेट्रोफिट किट पा सकते हैं। सरकार अपने नागरिकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।यह स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और कल्याण सहित लोगों के जीवन को आसान बनाने में मदद करने के लिए कई सेवाएं प्रदान करता है। डीजल से चलने वाली कार में इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) किट लगाने के लिए अपने द्वारा निर्दिष्ट रेट्रोफिटमेंट सेंटर पर जाएं। आरएफसी वाहन पोर्टल पर डीजल कारों में वर्तमान में स्थापित सभी इलेक्ट्रिक वाहन किट का विवरण पोस्ट करेगा।इस जानकारी की पुष्टि संबंधित क्षेत्र के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के अधिकारी द्वारा की जाएगी। अपना वाहन बदलने के लिए, आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और शुल्क का भुगतान करना होगा। आपको अपनी पहचान और उस वाहन के स्वामित्व को साबित करने के लिए दस्तावेज अपलोड करने होंगे, जिस पर आप स्विच करना चाहते हैं।

नितिन गडकरी बोले :

परिवहन मंत्री ने कहा कि दिल्ली के निवासी जल्द ही अपने घरों में आराम से अपनी कारों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदल सकेंगे। सरकार ने इलेक्ट्रिक मोबिलाइजर लगाकर दिल्ली को बढ़ावा देने का फैसला किया है। इससे लोगों को शहर में आने जाने में आसानी होगी।

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.