दिल्ली एनसीआर के लोगो के लिए है ये अहम खबर, 1 जून से (सोना, PF आदि) चीजों में आया है बदलाव, जानें यहां

Delhi Trends News

जून से दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कई बदलाव प्रभावी हो गए हैं। अगर आप बैंक, पीएफ और बचत योजनाओं में निवेश करते हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी है। कई बदलावों के बाद दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के लोगों के लिए ज्वेलरी खरीदना जरूरत से अधिक उनकी परंपरा में शुमार है। ऐसे लोगों के लिए 1 जून से बड़ा बदलाव हो गया है। इसके तहत दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के ज्वैलर अब यह कहकर नहीं बच सकते हैं कि ‘इन्हें हमने नहीं बेचा’ अथवा ‘ये तो हमारे हैं ही नहीं’, क्योंकि ज्वैलरों को अब जेवरात और गहने बेचने की पूरी जानकारी हालमार्क यूनिक आईडेंटिफिकेशन (एचयूआइडी) पोर्टल पर देनी होगी। इसमें गहने बनाने वाले से लेकर ज्वैलर और खरीदने वाले का नाम भी फीड करना होगा। इसके अलावा गहने-जेवर का वजन और दाम के अलावा अन्य डिटेल भी पोर्टल पर विस्तार से देनी होगी।ईपीएफओ ने प्रोविडेंट फंड खाताधारकों के लिए नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के अनुसार, 1 जून से अब नियोक्ता को हर कर्मचारी के अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करवाना आवश्यक है।

PMJJBY और PMSBY की प्रीमियम दर बढ़ी

दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के ऐसे लोगों के लिए अच्छी खबर नहीं है जिन्होंने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में निवेश किया है। दरअसल, 1 जून ने इन दोनों योजनाओं के उपभोक्ताओं को अधिक प्रीमियम देना होगा।मिली जानकारी के मुताबिक, इस बढ़ोतरी के तहत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की वार्षिक प्रीमियम दर 330 रुपये से बढ़कर 436 रुपये कर दी गई है। इससे आपकी जेब पर असर पड़ेगा। वहीं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए वार्षिक प्रीमियम में भी इजाफा किया गया है। इसके तहत प्रीमियम दर कों 12 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपय़े कर दिया गया है। नई प्रीमियम दरें 1 जून से लागू हो गई हैं।

दिल्ली में सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर

दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए एक अच्छी खबर भी है। बुधवार यानी 1 जून से 19 किलो वाले व्यावसायिक सिलेंडर 135 रुपये सस्ता हो गया है। बुधवार से देश की राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाला सिलेंडर 2354 की जगह 2219 रुपये मिल रहा है। वहीं, कोलकाता में 2454 की जगह 2322 रुपये, जबकि मुंबई में 2306 की जगह 2171.50 रुपये का हो गया है। लंबे समय बाद व्यावसायिक सिलेंडर के दाम में कमी की खुशखबरी मिली है।

धर्ड पार्टी बीमा हुआ महंगा

दिल्ली-एनसीआर के लाखों वाहन चालकों को 1 जून से बड़ा झटका लगा है। केंद्र सरकार की ओर से सभी तरह के वाहनों के लिए थर्ड पार्टी के मोटर बीमा प्रीमियम की दरों में इजाफा कर दिया गया है। अब थर्ड बीमा के लिए आपको अधिक रकम अदा करनी होगी।

एक्सिस बैंक ने की सर्विस चार्ज में किया इजाफा

एक्सिस बैंक उपभोक्ताओं को 1 जून से सर्विस चार्ज अधिक देना होगा। दरअसल, एक्सिस बैंक ने 1 जून से सैलरी और सेविंग्स अकाउंट्स पर सर्विस चार्जेस में बढ़ोतरी कर दी है। यह बढ़ोतरी 1 जून से ही लागू कर दी गई है। इसके तहत एक्सिस बैंक ने अगले महीने से सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस की सीमा में बढ़ोतरी कर दी है।

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.