IPS पिता की बेटी ने पास की UPSC,कई बार फ़ैल होने पर भी नहीं मानी हार

Delhi Trends

यूपीएससी परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना जाता है । हर साल इस परीक्षा को लाखों परीक्षार्थी देते हैं लेकिन सफलता कुछ ही चुनिंदा लोगों कोमील पाती है । इस सफर में कड़ी मेहनत के साथ साथ खुद को सकारात्मक रखने की भी काफी जरूरत होती है तभी तैयारी भी अच्छे से हो पाती है । ऐसी ही कहानी है दिल्ली की रहने वाली अनुपमा अंजलि की जिन्होंने मानसिक और शारीरिक सेहत का ध्यान रखते हुए इस परीक्षा की तैयारी की । हालांकि अनुपमा को भी पहले प्रयास में असफलता ही हस्त लगी लेकिन अनुपमा ने खुद को कमजोर नहीं पड़ने दिया और सही दिशा में आगे बढ़ती रही । अनुपमा के पिता भी एक आईपीएस अफसर हैं और अब बेटी का आईएएस अफस्र बनना उनके लिए भी किसी गर्व से कम नहीं है । आइए जानते हैं अनुपमा के सफर से जुड़ी खास बातें ।

दूसरे प्रयास में पास की यूपीएससी परीक्षा

दिल्ली की रहने वाली अनुपमा अंजलि कई लोगों के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं । स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद अनुपमा ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री को हासिल किया । स्नातक की पढ़ाई पूरे करने के बाद ही अनुपमा ने यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया । वहीं पहले प्रयास में अनुपमा को सफलता नहीं मिल पाई । लेकिन इसके बाद भी अनुपमा निराश नहीं हुई और वापस से तैयारी करना शुरू कर दिया । दूसरे प्रयास के दौरान भी अनुपमा ने खुद को शारीरिक और मानसिक तौर पर काफी फिट रखा । वहीं दूसरे प्रयास में अनुपमा की मेहनत रंग लाई और उन्हें 386वीं रैंक मिल गई । परीक्षा को पास करने के बाद अनुपमा की पोस्टिंग भी आंध्रप्रदेश के गुंटूर ज़िले में जाइंट कलेक्टर के तौर पर हुई थी । वहीं इस सफलता से अनुपमा का परिवार भी काफी खुश था ।

अनुपमा की यूपीएससी की तैयारी

अनुपमा अपनी दिन की शुरुआत भी मेडिटेशन से भी करती थी । अनुपमा के अनुसार दिन की शुरुआत को ढंग से करना चाहिए जिससे पूरा दिन काफी अच्छा जाता है । वहीं मेडिटेशन के बाद अनुपमा चाय पीते पीते सेल्फ टॉक भी किया करती थी जिससे उन्हें मोतिवेशन मिलती थी । वहीं अनुपमा का मानना है कि इस सफर में शरीर और मानसिक तौर पर खुद का ख्याल रखना भी काफी जरूरी है । वहीं अब अनुपमा गरीब बच्चों की भी काफी मदद करती हैं और बच्चों को ऐसी ही परीक्षाओं के बारे में भी बताती हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.