एक्सीडेंट होने से पहले ही रुक जाएगी कवच वंदे भारत, पूरी तरह सुरक्षित रहेगी यात्रा

Delhi Trends

देश में रेल सफर को सुगम और सुरक्षित बनाने के अथक प्रयास किए जा रहे हैं । वहीं हाल ही में कवच तकनीक को लॉंच किया गया है जिसके जरिये ट्रेन हादसों को रोका जा सकता है । वहीं अब इस तकनीक से चलने वाली पहली वंदेभारत ट्रेन को तैयार कर लिया गया है । चेन्नई की कोच फैक्ट्री में तैयार किया गया है इस ट्रेन को। जल्द ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इस ट्रेन के निरीक्षण के लिए चेन्नई जा सकते हैं । हालांकि अभी इस ट्रेन का पहले ट्रायल किया जाएगा जिसके बाद इसे पटरियों पर उतार दिया जाएगा । इस ट्रेन में कई खासियत भी शामिल हैं । कुछ महीनों पहले कवच तकनीक का सफल परीक्षण किया गया। इस तकनीक में यदि दो ट्रेनें आमने सामने आ जाती हैं तो 380 मीटर पहले ये तकनीक खुद ही ब्रेक लगा देगी ।

चेन्नई में तैयार हुई कवच वंदेभारत ट्रेन

कुछ महीनों पहले कवच तकनीक का सफल परीक्षण किया गया। इस तकनीक में यदि दो ट्रेनें आमने सामने आ जाती हैं तो 380 मीटर पहले ये तकनीक खुद ही ब्रेक लगा देगी । इस तकनीक से चलाने वाली पहली वंदेभारत ट्रेन चेन्नई की कोच फैक्ट्री में बनकर तैयार हो चुकी है । अब जल्द ही रेल मंत्री इस ट्रेन का जायजा लेने के लिए चेन्नई जा सकते हैं । कहा जा रहा है कि आजादी महोत्सव के दौरान ही इस ट्रेन के रूट का एलान किया जा सकता है । वहीं जानकारी के अनुसार 16 अगस्त को कोच फैक्ट्री से इस ट्रेन को बाहर पटरियों पर निकाला जाएगा और इसका सफल परीक्षण किया जाने वाला है । सफल परीक्षण होने के बाद इस ट्रेन को पटरियों पर दौड़ाना शुरू कर दिया जाएगा । इसके बाद अन्य वंदेभारत ट्रेनों को तैयार किया जाएगा ।

ट्रेन में कई खास सुविधा

बताया जा रहा है कि इस ट्रेन में कई खास सुविधा मिलने वाली हैं । इस ट्रेन की सीटें पुशबैक से लेस हैं जिससे सीट को आगे पीछे किया जा सकता है । वहीं इस ट्रेन में धूम्रपान करना वर्जित है और ऐसा करने पर तुरंत अलार्म बज जाएगा । यात्रियों की सुविधा के लिए इसमें और भी कई फीचर जोड़े गए हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.