जान लें कब कब है बैंक की छुट्टियां l, इन्ही दिनों पर जाए बैंक, है काम होगा पूरा।

Delhi Trends Entertainment News

अक्सर बैंक के काम में कोई न कोई छुट्टियां दखल दे देती है, जिससे की हमारा कीमती समय व्यर्थ हो जाता है, इसलिए बैंक की छुट्टी के बारे में पता होना बेहद जरूरी है अकसर देखा जाता है की हम जब भी किसी जरूरी काम से बैंक पहुंचते है, लेकिन बैंक की छुट्टी होती है।मई में अलग-अलग छुट्टियों के कारण बैंक बंद रहे, जिससे आम लोगों को बहुत परेशानी होती है. अभी तो 16 दिन ही हुए है और 15 दिन बचे हैं. इन 15 दिनों में 4 दिन बैंक बंद रहेंगे. मई के बचे हुए दिनों में आज 16 मई को बुध पूर्णिमा होने के कारण अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, नागपुर, रांची, कोलकाता, रांची, शिमला, श्री नगर, नई दिल्ली में बैंक बंद हैं.

इन दिनों बंद रहेगा बैंक।

21 मई को चौथा शनिवार होने के कारण पूरे देश भर में बैंक बंद रहेंगे. 22 और 29 मई को रविवार है. इसलिए तब भी पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. छुट्टियों के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के साथ ही एटीएम चालू रहेंगे. इसके चलते बैकिंग संबंधित जैसे चेकबुक, पासबुक, एटीएम और अकाउंट और ट्रांजेक्शन के काम प्रभावित हो सकते है, हालांकि ऑनलाइन सेवाएं Google Pay, Paytm, Phone Pay इंटरनेट बैंकिंग जारी रहेगी. अगर आप बैंक संबंधित कोई भी काम करने जा रहे है तो पहले चेक कर लें, वरना आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

आरबीआई गाइडलाइंस के तहत होती है छुट्टियां तय।

RBI गाइडलाइंस के अनुसार बैंकों की जो छुट्टियां तय की गई हैं. जिसमें बैंक रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं.लेकिन बैंक की छुट्टी होती है।मई में अलग-अलग छुट्टियों के कारण बैंक बंद रहे, जिससे आम लोगों को बहुत परेशानी होती है. अगर आप बैंक संबंधित कोई भी काम करने जा रहे है तो पहले चेक कर लें, वरना आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. बैंकों की छुट्टियां एक राज्य में अलग तो दूसरे राज्य में अलग हो सकती हैं. हमारे देश में हर राज्य अलग अलग कल्चर फॉलो करता है तो इस हिसाब से छुट्टियां तैयार होती हैं.

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.