दिल्ली NCR में बनाए जा रहे रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के सबसे बड़े पुतले, शानदार तरीके से मनाया जाएगा दशहरा

Delhi Trends

देश में इस समय खुशियों का मौसम चल रहा है। दशहरा भी दूर नहीं है, इसलिए हरियाणा के विभिन्न इलाकों में दशहरे की तैयारी शुरू कर दी गई है। सभी न्यासी मंडल भी दशहरे की तैयारी में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। पानीपत में भी दशहरा खासा डायनामाइट होने वाला है। दशहरे से जुड़ी एक अनोखी खबर फिलहाल सामने आ रही है. पानीपत में ही रावण, कुम्भकर्ण और मेघनाद की बड़ी-बड़ी प्रतियाँ अंतर्निहित हैं। इन मॉडलों को बनाकर तैयार भी शुरू हो गया है। हनुमान सभा के लिए भी व्यवस्था की गई है। पानीपत में तैयार हो रहे आदमकद मॉडल भी हरियाणा की सबसे बड़ी प्रतिमूर्ति बताए जा रहे हैं। यही वजह है कि जा रहा है असाधारण रूप से खास।

शानदार पटाखों का भी आयोजन किया गया है

बताया जा रहा है कि हाल ही में श्री कृष्णा क्लब दशहरा पैनल की बैठक का आयोजन किया गया था, जिसमें साझा सहमति से दशहरे के आयोजन के लिए कई निर्णय लिए गए हैं। इस बार 90 फीट रावण और 85 फीट कुंभकर्ण और मेघनाद की समानताएं बनाई जाएंगी। बताया जा रहा है कि प्रज्वलन की घड़ी में रावण की आंखों से आग बरसेगी और सुंदर पटाखों का भी इंतजाम किया गया है.

यह दशहरा बेहद खास होगा। क्लब को रावण दहन के समय 110 हनुमान सभाओं में जाने की भी अनुमति मिल गई है। इन सामाजिक आयोजनों से उनकी टीम के साथ मेले की भव्यता बढ़ेगी और साथ ही साथ श्री स्लैम का भी पाठ किया जाएगा। इन मॉडलों का निर्माण कार्य भी पिछले 10 दिनों से किया जा रहा है। मुस्लिम शिल्पकार सादिक और उनका समूह इन समानताओं को वितरित कर रहा है।

गंभीर सुरक्षा गेम प्लान भी बनाए जाएंगे

इन अभ्यावेदनों को 40 दिनों में स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही मेले की शोभा बढ़ाने के लिए राजस्थान से ढोल वादक भी मंगवाए जा रहे हैं। मेले में आने वालों के लिए भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। मेले में आने वाले लोगों को स्टॉपिंग ऑफिस भी दिया जाएगा, ताकि सब कुछ अच्छा लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.