इस तरीके से बनाए घर पर चावल से मुरमुरा, इस रेसिपी से बनेंगे स्वादिष्ट पफ्ड राइस

Delhi Trends News

आज मैं आपसे घर पर मुरमुरा ( Puffed Rice) बनाना बताऊंगी, भारत के स्वादिष्ट नाश्ते भेल पूरी में मुरमुरा मुख्य सामग्री है, मुरमुरा से कई तरह से स्नैक्स बनाए जाते है, कई लोग मुरमुरे की गुड और मेवे वाली चिक्की भी बनाया करते है. यह भारत की पारंपरिक मिठाई है जिसे मकर संक्रांति के दौरान बनाया जाता है. कई जगह मुरमुरे को दूध और शक्कर के साथ मिला कर भी खाया जाता है.तो जब आप मुरमुरे से इतनी सारी रेसिपी बना सकते हैं तो क्यों न घर पर ही आसानी से मुरमुरा तैयार करे. आपने एक बार घर पर इसे बना लिया तो दुबारा बाजार से कभी नही मंगवाएंगे.आप मुरमुरे के चावल बाजार से खरीद कर घर पर ही मुरमुरे बनाए ये चावल बाजार में आसानी से मिल जाते है, इसे उसना चावल कहते है.

मुरमुरे बनाने के लिए आपको चाहिए.

* उसना चावल Rice -1 कप

 

* पानी water – 1 चम्मच

 

* छलनी- मुरमुरे छानने के लिए

 

* नमक Salt – 2 कप मुरमुरे फोड़ने के लिए

 

* हल्दी Turmeric powder – 1 चुटकी ऑप्शनल

 

मुरमुरे बनाने की विधि

हम कुछ स्टेप्स में आपको मुरमुरे बनाने की विधि बता रहे है, तो इसे ध्यान में रख कर और फॉलो कर ही मुरमुरे की रेसिपी बनाए ये बिलकुल बाजार जैसे बनेंगेस्टेप – 1 सबसे पहले एक कटोरी में चावल ले और इसमें 1 चम्मच पानी और 1/4 चम्मच नमक डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले नमक उतना ही मिलना है, जिस से नमक चावलों पर चिपक जाए और मुरमुरे नमकीन तैयार हो.

 

स्टेप -2 आप चाहे तो 1 चुटकी हल्दी मिला कर मुरमुरे को हल्का पीला रंग दे सकते है.

चावल को हम 5 मिनट के लिए ढक कर रख देंगे ताकि ये थोड़े सुख जाए और नमक भी अच्छे से कोट हो जाए चावलों पर

स्टेप – 3 तय समय बाद हम गैस की फ्लेम पर एक पैन गरम होने रखेंगे, जब ये तेज गरम हो जाए तो चावल को पैन में डाल कर हल्का सुनहरा होने तक भूनें, बस 2-3 ही भुने ध्यान रखे चावल टूटे न, चावलों को भून कर एक प्लेट के ऊपर निकाल लीजिए.

 

स्टेप- 4 अब एक कढ़ाई में 2 कटोरी नमक डाले और तेज गरम करे.

जब नमक अच्छा कड़क गरम हो जाए तो चावलों को नमक में डाल कर लगातार चलाते हुए भूनें धीमी आंच पर इसे चलाते हुए 5 मिनट बाद आप देखेंगे ये फूटने लगेंगे और 10 मिनट में पूरी तरह फूट कर मुरमुरे बन कर तैयार हो जाएंगे अब छलनी से मुरमुरे को छान लीजिए और नमक से निकाल ले, अब तैयार मुरमुरे से अपनी मन पसंद रेसिपी बनाए और सबको खिलाए.

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.