इन 21 स्टेशनों के रुट पर दिल्ली से ग्रेटर नोएडा तक चलेगी मेट्रो

Delhi Trends

राजधानी दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा वेस्ट में अब जल्द ही मेट्रो के काम रफ्तार पकड़ेगा। अभी तक नोएडा से ग्रेटर नोएडा मेट्रो प्रोजेक्ट आचार संहिता के वजह से फाइलों में ठप पड़ा था। लेकिन अब उत्तर प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद नोएडा से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के बीच एक्वा लाइन मेट्रो का विस्तार होगा। इसकी तैयारी नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) प्रबंधन ने पूरी कर ली है। परियोजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) के कुछ बिंदुओं पर केंद्र सरकार ने जानकारी मांगी है। इस पर राज्य सरकार से अनुमोदन लेकर एक्वा लाइन का विस्तार शुरू कराया जाएगा।

मेट्रो विस्तार से नोएडा के दो लाख और ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में रहने वाले करीब पांच लाख लोगों को राहत मिलेगी:

मेट्रो विस्तार से नोएडा के दो लाख और ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में रहने वाले करीब पांच लाख लोगों को राहत मिलेगी। पहले चरण में नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन स्थित सेक्टर-2 तक मेट्रो लाइन का निर्माण कराया जाएगा। इसमें दो स्टेशन नोएडा सेक्टर-122, 123 होंगे, जबकि ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में सेक्टर-4, सेक्टर-12 ईकोटेक और सेक्टर-2 स्टेशन होगा। यह पूरा रूट साढ़े नौ किलोमीटर लंबा होगा। जिस पर 1125 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

प्रस्तावित मेट्रो परियोजना के तहत नौ किलोमीटर लंबा ट्रैक बनाया जाएगा:

प्रस्तावित मेट्रो परियोजना के तहत नौ किलोमीटर लंबा ट्रैक बनाया जाएगा। इस नौ किलोमीटर की दूरी को तय करने में अभी करीब आधे घंटे से पौने घंटे का समय लगता है। मेट्रो संचालन के बाद करीब 20 मिनट का समय लगेगा। अभी यहां से सार्वजनिक वाहन के रूप में आटो, कैब और बुकिंग आटो पर निर्भर रहना पड़ता है। एक्वा लाइन में कुल 21 मेट्रो स्टेशन है। इन सभी स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए अब जल्द ही ई-रिक्शा चलाने जाएंगे। इसके लिए नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन जल्द टेंडर जारी करेगा। इसका किराया कितना होगा यह अभी तय नहीं हुआ है। हालांकि बताया जा रहा है कि किलोमीटर के हिसाब से यात्रियों को ई-रिक्शा को भुगतान देना होगा.

इसमें दो स्टेशन नोएडा सेक्टर-122, 123 होंगे, जबकि ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में सेक्टर-4, सेक्टर-12 ईकोटेक और सेक्टर-2 स्टेशन होगा। यह पूरा रूट साढ़े नौ किलोमीटर लंबा होगा। जिस पर 1125 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.