दिल्ली में आ गया मॉनसून, झमाझम बारिश, आंधी-तूफान का भी अलर्ट

Delhi Trends

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से पड़ रही ​चिपचिपी गर्मी के बीच आज यानी गुरुवार को अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. सुबह-सुबह हुई झमाझम बारिश से जहां मौसम खुशगवार हो गया है, वहीं लोगों ने भी गर्मी में राहत की सांस ली. इसके साथ ही मॉनसून को लेकर लोगों का इंतजार भी खत्म हो गया. दिल्ली के कई इलाकों में तेज बारिश हुई, जबकि राजधानी से सटे नोएडा और गाजियाबाद में काले बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी हुई.

दिल्ली-NCR के कुछ इलाकों में आज आंधी-तूफान का भी अलर्ट जारी किया है:

वहीं, मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के कुछ इलाकों में आज आंधी-तूफान का भी अलर्ट जारी किया है. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही थी. आलम यह था कि सुबह सूर्य भगवान के दर्शनों के साथ ही चिपचिपी गर्मी का दौर शुरू हो जाता था…जो दोपहर-दोपहर होते—होते भयंकर तपिश में तब्दील हो जाता था. यहां तक कि गर्मी की वजह से लोगों अपने-अपने घरों में दुबकने को मजबूर हो जाते थे और सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात नजर आने लगते थे.  राजधानी का तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ था. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज छह से सात डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

मौसम विभाग ने दिल्ली में 30 जून या फिर एक जुलाई को मॉनसून आने की उम्मीद जताई थी:

मौसम विभाग ने दिल्ली में 30 जून या फिर एक जुलाई को मॉनसून आने की उम्मीद जताई थी. इसके साथ ही आज सुबह हुई बारिश ने मौसम वैज्ञानिकों का दावा ठीक कर दिया. हालांकि, मौसम विभाग की ओर से मॉनसून की दस्तक पर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है. मौसम विभाग (IMD) ने राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद जताई है. यहां तक कि गर्मी की वजह से लोगों अपने-अपने घरों में दुबकने को मजबूर हो जाते थे और सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात नजर आने लगते थे.  राजधानी का तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.