दिल्ली में आया बारिश का मौसम, गर्मी से मिली सभी को राहत, जाने और कब कब हो सकती है बारिश।

Delhi Trends News

दिल्ली में मंगलवार का न्यूनतम तापमान औसत से तीन डिग्री अधिक रहा, हालांकि मौसम विभाग ने दिन में बाद में गरज या बिजली गिरने की संभावना जताई है। मंगलवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारी ने भविष्यवाणी की कि मंगलवार को, “शहर में मुख्य रूप से अंधेरा रहेगा और गरज या बिजली गिरने की संभावना है।” मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक दिल्ली में 29 जून से नई बारिश शुरू होगी। दिल्ली से कुछ ही दिनों की दूरी पर, मानसून के पहले 10 दिनों में पर्याप्त बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी प्रतिनिधि ने भविष्यवाणी की कि दिन का अधिकतम तापमान लगभग 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

मौसम विभाग ने दी यह जानकारी।

इसके अतिरिक्त, मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, दिल्ली में मानसून के पहले 10 दिनों के दौरान अच्छी बारिश होगी, जो कि कुछ ही दिन दूर है। क्योंकि इस साल 1 मार्च के बाद से कोई महत्वपूर्ण पश्चिमी विक्षोभ नहीं आया है, दिल्ली में सामान्य 107.3 मिमी की तुलना में केवल 72.5 मिमी बारिश हुई है।सोमवार को अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. मौसम कार्यालय के अनुसार मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 64 फीसदी रही। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार सुबह 8:05 बजे राजधानी की हवा की गुणवत्ता 126 थी, जो मध्यम मानी जा रही है. 0 से 50 का एक्यूआई स्वीकार्य माना जाता है, 101 से 200 संतोषजनक, 201 से 300 खराब, 301 से 400 बहुत खराब और 401 से 500 गंभीर।

यह रहेगा बारिश का हाल।

शहर के 12.2 मिमी मासिक औसत के विपरीत, मार्च में बारिश नहीं हुई और अप्रैल में केवल 0.3 मिमी ही बारिश हुई। 40.2 डिग्री सेल्सियस के मासिक औसत अधिकतम तापमान के साथ, राजधानी में 1951 के बाद से बारिश की कमी के कारण इस साल का दूसरा सबसे गर्म अप्रैल देखा गया। लंबे समय तक लू चलने के कारण मई में दिल्ली के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों से पता चलता है कि राजधानी में इस गर्मी में अब तक 27 दिनों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक देखा गया है, जो 2012 के बाद से सबसे अधिक दिन है। अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक है। शहर में 2012 में 30 दिनों में रिकॉर्ड किया गया था।

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.