जरूर घूमें ईस्ट दिल्ली के इन खूबसूरत स्थानों पर

Delhi Trends News

वैसे तो पूरी दिल्ली ही बेहद खूबसूरत है। लेकिन दिल्ली भी दिशाओं के अनुसार बटी हुई है। क्या आप ईस्ट दिल्ली में रहती हैं? लेकिन आप घूमने के लिए कहीं और जाती हैं और आपको लगता है कि इस तरफ तो कुछ है ही नहीं। अगर आप ऐसा सोचती हैं तो आप एकदम गलत है। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको ईस्ट दिल्ली में घूमने की सबसे अच्छी जगहों के बारे में बताएंगे।

अक्षरधाम ।

ईस्ट दिल्ली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह अक्षरधाम है। यह मंदिर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है, जो हिंदू धर्म के अवतार, देव और महान संत हैं। जैसे ही आप इस मंदिर में जाएंगे सबसे पहले आपको भगवान स्वामीनारायण की 1 फीट ऊंची तस्वीर देखने को मिलेगी।यह मंदिर रात को और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है। शाम को यहां पर लाइटिंग शो होता है, जिससे पूरा मंदिर जगमगा जाता है। यकीन मानिए अगर दिल्ली में रहकर आपने इस मंदिर को देखा तो आपका यहां रहना व्यर्थ है। यहां जाकर आपको शांति का एहसास होगा। यह मंदिर 100 एकड़ जमीन तक फैला हुआ है, अब आप खुद सोचिए यह मंदिर कितना भव्य होगा। 

संजय झील।

सोचिए दिल्ली जैसे भीड़ भाड़ इलाके में अगर हम आपको झील लेकर जाएं तो कैसा लगेगा। शायद इससे पहले आपने संजय झील का नाम न सुना हो। यह झील ईस्ट दिल्ली में है। यह यमुना नदी और हिंडन नदी चैनल के द्वारा बनाई गई आर्टिफिशियल झील है। 42 एकड़ तक यह झील फैली हुई है। यहां आप बोटिंग भी कर सकते हैं। इससे आपको नैनीताल न जाने का अफसोस नहीं होगा। इसके अलावा यहां जिम, फुटबॉल और बैडमिटन कोर्ट भी हैं। यह जगह फ्रेंड्स के साथ फन आउटिंग के लिए एकदम बेस्ट है। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इस झील को देखने के लिए पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे। 

छोटा बाजार।

अगर आपको शॉपिंग और अच्छा स्ट्रीट फूड खाने का शौक है तो छोटा बाजार मार्केट जाएं। यहां आपको सस्ते में कपड़े और फुटवियर मिल जाएंगे। यह दिल्ली की सबसे पुरानी मार्केट में से एक है। यहां आप जमकर खरीदारी कर सकती हैं और जब घूमकर थक जाएं तब आप यहां ठेले पर बिकने वाले खानों का आनंद ले सकती हैं।

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.