जल्द ही बढ़ने वाला है दिल्ली मेरठ हाईवे पर ट्रैफिक नियम तोड़ने का जुर्माना, देने पड़ेंगे 20,000 रुपए, न करे ऐसी गलती

Delhi Trends

 

 

दिल्ली सरकार अक्सर ही ट्रैफिक को लेकर नए नियम लेकर आती है। आपको बता दे की इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है।भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) एक नई नीति के तहत पहले से प्रतिबंधित वाहनों पर जुर्माना बढ़ाने का सोच रहा है , जिससे की मेरठ वाले हाई वे को और सुरक्षित बनाया जा सके। आपको बता दे की एक्सप्रेस वे पर सिर्फ दोपहिया और तिपहिया वाहनो को लाने की अनुमति नहीं देता। इसी कारण वश NHAI, इस बार प्रशासन के साथ, एक्सप्रेसवे पर सभी प्रतिबंधित और दोपहिया, तिपहिया वाहनों को दबोचने की योजना बना रहा है। अगर यह ट्रैफिक रूल्स नियम लागू हुए तो अधिकारियों द्वारा ट्रैफिक फाइन (यातायात जुर्माना) 20 गुना बढ़ाने की संभावना है। इसके साथ ही अगर डीएमई द्वारा इस नियम का उल्लंघन किया गया तो ऐसे में उन पर इस यातायात नियम का उल्लंघन करने पर इस समय 1,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है।

यह वाहन अक्सर तोड़ते है ट्रैफिक नियम।

अक्सर ही देखा जाता है की दोपहिया और तिपहिया वाहन ट्रैफिक रूल्स तोड़ने में सबसे आगे रहते है और इन्ही वाहनों को अक्सर यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए देखा जाता है।और दिल्ली-एनसीआर के पास एक्सप्रेसवे पे देखा जाता है।  आपको बता दे की कुछ समय पहले ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर कई सारी दुर्घटनाएं हो रही है , जिसका कारण लोगो का ट्रैफिक के नियम तोड़ना है। पिछले सप्ताह ही एक बहुत बेदर्द दुर्घटना में दो अन्य लोगों के साथ एक 18 वर्षीय लड़की की मौकाए वारदात पर ही मौत हो गई जब एक अज्ञात वाहन ने दोपहिया वाहन को टक्कर मार दी। इस घटना के बाद से ही प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने अपने कान खड़े कर लिए है, और वह किसी भी ट्रैफिक रूल्स को न मानने वाले शक्स को नही बक्श रहे।

बढ़ाया जायेगा जुर्माना।

NHAI द्वारा यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है क्युकी स्थानीय पुलिस अधिकारियों का मानना है कि इस समय जुर्माना 1,000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 करने पर दोपहिया और तिपहिया वाहनों को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर आने से रोकना आसन होगा। जल्द ही इस दरख्वास्त पर फैसला आ जायेगा जिसके बाद ही बढ़े हुए जुर्माने का पता चलेगा जिसके बाद जल्द ही नया नियम लागू हो जाएगा।

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.