अब पूरा हो सकता है आपका खुदकी कार लेने का सपना, नितिन गटकरी ने आम लोगों को दी यह खुशखबरी।

Delhi Trends

बढ़ती महंगाई के चलते देश का सामान्य और मिडिल क्लास वर्ग बेहद परेशानियों का सामना कर रहा है, वैसे में अगर एक आम आदमी खुद का एक वहां लेने की सोचे तो यह उसकी जेब पर काफी भारी पड़ सकता है। लेकिन इसका समाधान लेकर भी अब सरकार आ चुकी है , जी हां, आपको बता दे कि जो भी लोग बाइक – कार खरीदने के इच्छुक है उनके लिए एक अच्छी खबर है। माना जा रहा है की आने वाले एक साल में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत काफी गिरावट देखने को मिलेगी। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह बयान देते हुए कहा कि “पेट्रोल डीजल युक्त वाहनों के दाम में इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में उपलब्ध होगी”। उनका ऐसा कहना ही आम आदमी के लिए एक उपहार के तौर पर माना जा रहा है।

नितिन गटकरी ने दी आम आदमी को यह खुशखबरी।

नितिन गटकरी बोले ” तकनीक व हरित ईंधन में काफी बदलाव हुए हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक ऑटो मोबाइल की लागत में गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके बाद आने वाले समय में पेट्रोल युक्त वाहनों की कीमत में इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में बिकेगी।अभी स्वदेशी ईंधन के हस्तांतरण की जरूरत है। इसे बढ़ावा दिया जाए तो प्रदूषण से निजात मिल सकती है।”

जल्द ही होगा फायदा।

साथ ही मंत्री जी ने यह भी जानकारी दी कि लिथियम आयन बैटरी की कीमत में बाजार में अब कम दाम सामने आ रहे हैं। वहीं जिंक-आयन, एलुमिनियम-आयन, सोडियम आयन जैसी बटरियो का उत्पादन भी तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा बहुत जल्द इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल युक्त गाड़ियों की कीमत में बाजार में मिलेगी। नितिन गडकरी ने घोषणा के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों के फायदे गिनाते हुए कहते हैं यदि पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी चलाने पर 100 रूपये खर्च आते हैं तो वहीं इलेक्ट्रिक वाहन को चलाने पर महज 10 रूपये खर्च करने होंगे। इससे पहले नितिन गडकरी ने ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल कार लॉन्च की थी। ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार पर चलने का खर्च 1 रुपये प्रति किमी से भी कम होता है।

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.