अब जल्द देखने को मिलेगी पेट्रोल के दामों में कमी, यह है कारण।

Delhi Trends

आपको बता दे की जल्द ही भारत अप्रैल में 20% एथेनॉल के साथ पेट्रोल की आपूर्ति चुने हुए पेट्रोल पंपों पर करने वाला है। ऐसा बताया जा रहा है की यह काम अगले साल से शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही तेल मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि 2025 तक पेट्रोल का पांचवा हिस्सा भारत में यह नोट से बना होगा.अप्रैल 2023 से भारत में E20 (20 प्रतिशत इथेनॉल के साथ मिश्रित पेट्रोल) पेट्रोल मिलना शुरू हो जाएगा और इसकी आपूर्ति देशभर के सारे पेट्रोल पंप ऊपर तेजी से बढ़ाई जाएगी ताकि 2025 तक भारत में पेट्रोल का पांचवा हिस्सा एथेनॉल से बना हुआ आपूर्ति हो.

इससे पेट्रोलियम के आयात में कमी आयेगी

पेट्रोल के दाम पहले के मुकाबले काफी कम हो जायेंगे

पेट्रोल में एथनॉल की मात्रा पहले से बेहतर होगी

आपको बताते चलें कि इस साल जून से भारत में सारे पेट्रोल पंप पर उपलब्ध पेट्रोल अब 10 फ़ीसदी एथेनॉल के साथ मिश्रण करके आपूर्ति करने का लक्ष्य हासिल किया जा चुका है.बुधवार को विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी पीढ़ी (2 जी) इथेनॉल संयंत्र को यहां समर्पित किया। यह संयंत्र देश में जैव ईंधन के उत्पादन और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा वर्षों से उठाए गए कदमों की एक लंबी श्रृंखला का हिस्सा है।

900 करोड़ की मशीन होगी इस्तेमाल।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) द्वारा 900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित, फर्म की पानीपत रिफाइनरी के पास संयंत्र सालाना लगभग 2 लाख टन चावल के भूसे (पराली) को लगभग 3 करोड़ लीटर इथेनॉल में बदल देगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कृषि-फसल अवशेषों का अंतिम उपयोग करने से किसान सशक्त होंगे और उन्हें अतिरिक्त आय सृजन का अवसर मिलेगा।

अब 5वाँ बड़ा उत्पादक देश है भारत

भारत अब 5 वा बड़ा उत्पादक बन चुका है जी हां अमेरिका, ब्राजील, यूरोपीय संघ और चीन के बाद इथेनॉल का दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा उत्पादक भारत है।20 फीसदी एथेनॉल के साथ पेट्रोल की आपूर्ति से सालाना 4 अरब अमेरिकी डॉलर की बचत होगी।आपको बता दे की अधिकारियों के अनुसार यह पता चला है की अप्रैल 2023 तक देश के चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल उपलब्ध होगा और इसे देश के अन्य हिस्सों में फैलाया जाएगा। इसके बाद पेट्रोल जली किमतो में कमी आयेगी, ऐसा इसलिए होगा क्युकी लक्ष्य हासिल करने पर देश में पेट्रोल की क़ीमतें उस समय के मूल्य के आधार पर 20% तक सस्ती हो सकेंगी.

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.