मदनपुर खादर में अतिक्रमण अभियान का विरोध, हिरासत में आप एमएलए अमानतुल्ला खान

Delhi Trends

अतिक्रमण विरोधी अभियान राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों रोहिणी के केएन काटजू मार्ग, मदनपुर खादर वार्ड और प्रेम नगर में गुरुवार को भी जारी रहा। केएन काटजू मार्ग पर स्थानीय लोगों को तोड़फोड़ शुरू होने से पहले अपने आप अस्थायी संरचनाओं को हटाते देखा गया। सुरक्षा के लिहाज से इलाके में अर्धसैनिक बल के जवानों के साथ पुलिस बल भी तैनात किया गया था। मदनपुर खादर में विरोध की वजह से आप विधायक अमानतुल्ला खान को हिरासत में लिया गया है।

मदनपुर खादर में हुआ विरोध:

इसके अलावा गुरुवार को दिल्ली के मदनपुर खादर वार्ड में अतिक्रमण विरोधी अभियान की घोषणा के बाद विरोध में नारेबाजी भी की गई. नगर निकाय द्वारा विध्वंस अभियान की घोषणा की गई थी। आप विधायक अमानतुल्ला खान ने मदनपुर खादर वार्ड में विध्वंस अभियान का विरोध किया और कहा कि वह इसके लिए जेल जाने को तैयार हैं। मौके पर मौजूद अमानतुल्ला खान ने कहा, “अगर यह गरीब लोगों के घरों को बचाता है तो मैं जेल जाने को तैयार हूं। यहां कोई अतिक्रमण नहीं है। अगर कोई अतिक्रमण हुआ तो मैं उसे (नागरिक निकाय) विध्वंस में समर्थन दूंगा।”

प्रदर्शन कर रहे लोगों का दावा था कि गिराए जा रहे ढांचे वैध हैं। नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, पुलिस ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी है, जबकि कुछ पथराव करने वालों को भी हिरासत में लिया गया है।

धीरसेन मार्ग में अवैध और अस्थायी ढांचों को हटाया:

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने जहां मदनपुर खादर और धीरसेन मार्ग में अवैध और अस्थायी ढांचों को हटाया वहीं उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने रोहिणी और करोल बाग में अतिक्रमण रोधी कार्रवाई की। आप विधायक अमानतुल्लाह खान मदनपुर खादर के कंचन कुंज में समर्थकों और स्थानीय लोगों के साथ अभियान का विरोध किया।

कुछ लोगों ने वहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विरोध में नारे लगाए। दिल्ली के तीनों नगर निगमों- एसडीएमसी, एनडीएमसी और पूर्वी दिल्ली नगर निगम- में भाजपा काबिज है। मदनपुर खादर में, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा एक इमारत को गिराया गया, जिसके बारे में निगम का दावा था कि वह अवैध रूप से बनायी गयी थी।

ताजा कार्रवाई अप्रैल के मध्य से निगमों द्वारा चलाए जा रहे अतिक्रमण रोधी अभियान का हिस्सा है। 16 अप्रैल को जहांगीरपुरी में अस्थायी ढांचों को हटाने की कवायद शुरू की गई थी। बाद के दिनों में, इसे न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, द्वारका, नजफगढ़ और लोधी कॉलोनी जैसे क्षेत्रों में किया गया।

अमानतुल्ला खान ने विरोध प्रदर्शन किया:

सोमवार को भी शाहीन बाग में एक अभियान के दौरान आप विधायक अमानतुल्ला खान ने विरोध प्रदर्शन किया था। अधिकारियों के काम में “अवरोध” उत्पन्न करने के लिए उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी। उत्तर दिल्ली क्षेत्र में एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,“हमें पुलिस और अन्य कर्मी उपलब्ध करा दिए गए हैं। रोहिणी और करोल बाग क्षेत्रों में अतिक्रमण रोधी अभियान चलाया जा रहा है।” उन्होंने कहा कि रोहिणी में केएन काटजू मार्ग पर अवैध अस्थायी ढांचे को हटाया जा रहा है जबकि पटेल नगर में प्रेम गली में कार्रवाई की जा रही है।

मदनपुर खादर के लिए खान ने कहा कि यह अभियान गरीबों के खिलाफ है। उन्होंने ट्वीट के माध्यम से अपने समर्थकों से विरोध के लिए कंचन कुंज पहुंचने की अपील की। खान ने इससे पहले दिन में हिंदी में एक ट्वीट किया, “मदनपुर खादर के कंचन कुंज में एमसीडी गरीबों के घर तबाह कर रही है। मैं वहां पहुंच रहा हूं आप सभी (समर्थक) भी वहां पहुंचें ताकि गरीबों के घर बचाए जा सकें।”

एसडीएमसी मध्य जोन के अध्यक्ष राजपाल सिंह ने पुष्टि की कि मदनपुर खादर और धीरसेन मार्ग पर अतिक्रमण रोधी अभियान शुरू हो गया है। राजपाल ने ‘पीटीआई-’ को बताया, ”पर्याप्त पुलिस बल और बुलडोजर, ट्रक आदि के साथ हमारे प्रवर्तन दल ने मदनपुर खादर में अवैध रूप से स्थापित गुमटियों, अस्थायी ढांचों को हटाना शुरू कर दिया है। अतिक्रमण के खिलाफ हमारा अभियान जारी रहेगा और इसमें बाधा डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हम मदनपुर खादर में अमानतुल्लाह खान के आने का इंतजार कर रहे हैं।” इलाके में स्थिति बेहद तनावपूर्ण है। पुलिस और अर्धसैनिक बलों की भारी तैनाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.