ड्राइविंग लाइसेंस की नो टेंशन, व्हाट्सएप पर करें एक मैसेज और हाजिर होगा आपका लाइसेंस

Delhi Trends

देश को डिजिटल बनाने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। आज सरकारी कामों को भी डिजिटल अंदाज़ में किया जा रहा है। वहीं इस बार बजट भी ई माध्यम से ही पेश किया गया था। ऐसे में ये बात साफ़ है कि सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बल्कि पूरे देश में डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है। वहीं अब हाल ही में ट्रेफिक नियमों से जुड़ी भी एक बड़ी खबर आई है जो हर किसी के लिए फायदेमंद हो सकती है।

बता दें कि अब यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस भूल गए हैं और आपको ट्रेफिक पुलिस ने पकड़ लिया है तो आपको अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। बताया जा रहा है कि अब एक मैसेज से ही व्हाट्सऐप पर लाइसेंस मंगवाया जा सकता है। ये सब डीजी लॉकर से जुड़ा हुआ प्रोसेस है। आइए जानेते हैं खबर को विस्तार से।

फोन पर तुरंत मिल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस:

हम जानते हैं कि पूरे देश में अब ट्रेफिक के नियमों को सख्त किया जा रहा है। कोई भी कागजात पूरा न होने पर जुर्माना लगा दिया गया है। ऐसे में वाहनों के सभी कागजात होना बेहद जरूरी है। लेकिन कभी कभी कोई कागजात घर पर भूल जाता है। ऐसे में ट्रेफिक पुलिस के पकड़ने पर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब ये समस्या सामने नहीं आएगी। दरअसल अब एक HI के मैसेज पर ही ड्राइविंग लाइसेंस आपके फोन में तुरंत आ जाएगा।

इसके लिए आपको डीजी लॉकर में अपने कागजात रखना भी जरूरी है। यदि ये इंस्टॉल नहीं भी हो तो भी कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। बताया जा रहा है कि डीजी लॉकर को अब व्हाट्सऐप से जोड़ने का काम किया गया है। वहीं डीजी लॉकर के आधिकारिक नंबर पर HI लिखने पर ही कागजात मिल जाएंगे। हालांकि इसके पहले मोबाइल नंबर की वेरिफिकेशन भी की जाएगी जिसके बाद ही कागज दिए जाने वाले हैं। इसके लिए लोगों को 9013151515 पर मैसेज करना होगा।

सभी कागजात होंगे मान्य:

आमतौर पर लोगों को चिंता रहती है कि ये मान्य होगा या नहीं तो आपको बता दें कि ये कागजात पूरी तरह से मान्य होंगे। डीजी लॉकर को व्हाट्सऐप से जोड़ा गया है। ऐसे में जिस तरह से ही सामान्य डीजी लॉकर के कागजात मान्य होते हैं उसी तरह से ये भी होने वाले हैं। वहीं इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वाहन आरसी के अलावा भी कई अहम कागजात रखे जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.