स्टार गेजिंग करते हुए सस्ते में कर सकेंगे खरीददारी, विदेशी तर्ज पर दिल्ली में लगेगा शापिंग मेला

Delhi Trends

देश की राजधानी दिल्ली को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलवाने के लिए प्रदेश में एक बड़ा शापिंग मेला लगाए जाने की तैयारी जोरों शोरों पर की जा रही है । इस शापिंग फेस्टिवल के माध्यम से दिल्ली को टूरिज्म के नजरिए से भी जोडऩे की बड़ी योजना है । करीब एक महीने तक चलने वाले इस मेले की तैयारियों की बात करें तो पूरी सरकार इसे सफल बनाने में जुट गई है । हालांकि मेले का आयोजन अगले साल 28 जनवरी से 26 फरवरी तक किया जाने वाला है, मगर इसकी तैयारियां अभी से युद्वस्तर पर शुरू कर दी गई हैं । इस शापिंग फेस्टिवल को दिल्ली की प्रतिष्ठा से जोडक़र भी देखा जा रहा है । इसमें किसी तरह की खामी ना रहे, इसके लिए तैयारियां भी भव्य स्तर पर की जा रही है । मेले का प्रचार शुरू कर दिया गया है । सोशल मीडिया और रेडियो पर इस मेले की खूबियों का जमकर प्रचार किया जा रहा है ।

दुबई की थीम पर होगा मेला

कहा जा रहा है कि दिल्ली के इस मेले को इंटरनेशनल पहचान दिलवाने के लिए इसकी थीम दुबई पर आधारित होगी । यानि कि प्रचार यह भी है कि दिल्ली का यह शापिंग मेला किसी भी सूरत में दुबई के बाजारों से कम नहीं होगा । इस मेले की खासियत का यह भी प्रचार किया जा रहा है कि इसमें शापिंग करने के लिए आने वाले लोगों को आधे से भी कम दामों पर सामान उपलब्ध होगा । यानि कि मेले में आने वालों की मेहनत बेकार नहीं जाएगी । दिल्ली के अलावा एनसीआर व प्रदेश के साथ लगते हरियाणा के शहरों के लिए भी यह मेला खास होने जा रहा है । एनसीआर औैर हरियाणा से काफी अधिक संख्या में लोग खरीददारी करने के लिए दिल्ली आते हैं । ऐसे में उनके लिए भी यह शापिंग मेला काफी खास साबित हो सकता है ।

दुनिया का सबसे बड़ा मेला होगा

देश विदेश के तमाम कलाकारों को मेले में लाने की योजना है । ताकि वहां आने वाले लोगों को बोरियत महसूस ना हो । इसके अलावा योग व ध्यान से जुड़े कई कार्यक्रम भी मेले की शोभा बढ़ा सकते हैं । देश विदेश की तमाम बड़ी कंपनियां अपने बड़े बड़े डिस्काऊंट आफर के साथ मेले में प्रोडेक्ट बेचेंगी और लोगों को वहीं सामान बेहद सस्ते में उपलब्ध करवाएंगी । कहा जा रहा है कि इस मेले में हर तबके के लोगों के लिए कोई ना कोई व्यवस्था जरूर होगी, ताकि वह मेले में जरूर शामिल होने के लिए पहुंचे । मेले में स्टॉल लगाने वाले दुकानदारों को हर सप्ताह पुरस्कार देकर सम्मानित करने की भी योजना शामिल है । इसके अलावा हर वो चीज मेले में उपलब्ध करवाने की कोशिश की जाएगी, जिसकी शापिंग करने के लिए लोग इंडिया से विदेशों में जाते हैं ।

सीएम केजरीवाल ने किया दावा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का मानना है कि इस मेले से जहां लोग सस्ती में अच्छी खरीददारी कर सकेंगे, वहीं इससे लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार भी उपलब्ध करवाया जा सकेगा । श्री केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ साल रोजगार और व्यापार की दृष्टि से बेहतर नहीं रहे । इसलिए उनकी यह योजना है कि इस मेले के माध्यम से लोगों को आकर्षित किया जा सके, ताकि व्यापार व बिजनेस में ग्रोथ लाई जा सके । श्री केजरीवाल ने लोगों से अपील की है कि इस मेले में आने के लिए वह अभी से अपनी हवाई जहाज और टे्रन की टिकट बुक करवा लें, ताकि दिल्ली में आने में उन्हें कोई परेशानी ना हो । केजरीवाल ने उम्मीद जताई है कि जिस उददेश्य से इस मेले का आयोजन किया जा रहा है, वह अवश्य सफल होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.