जल्द ही बनकर तैयार होगा बनकर हाई वे, दिल्ली अमृतसर कटरा हाईवे पर जमकर चल रहा है काम

Delhi Trends News

कुछ समय बाद अब आप आसानी से दिल्ली से पंजाब तक का सफर तय कर सकते हैं। आपको बता दे की दिल्ली-अमृतसर-कटरा हाईवे पर निर्माण कार्य रफ्तार से आगे बढ़ रहा है और उम्मीद है की जल्द से जल्द खत्म हो जाएगा। आपको बता दे की  तीन राज्यीय राजमार्ग पर दो राज्यों में काम शुरू हो गया है, जबकि तीसरे राज्य में अभी कार्य चल रहा है। इसके साथ ही सड़क एवं परिवहन मंत्रालय द्वारा हरियाणा से होकर जाने वाले राजमार्ग के खंड के निर्माण को समय पर पूरा करने के लिए एक टाइम शेड्यूल भी बनाया है जिसके चलते मार्च 2024 तक निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

अब आसानी से कर सकते है हरियाणा से पंजाब तक सफर।

दिल्‍ली-कटरा एक्‍सप्रेस-वे की लंबाई 668 किमी है, जो तीन राज्‍यों हरियाणा, पंजाब और जम्‍मू-कश्‍मीर से होकर गुजरेगा. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार इसके लिए 597 किमी जमीन अधिग्रहण कर निर्माण के लिए सौंपी जा चुकी है. 

हरियाणा में इन जिलों से जल्द 

आपको बता दे की यह एक्‍सप्रेस-वे कुंडली, मानेसर, पलवल (केएमपी) इंटरचेंज से शुरू होगा, जो झज्‍जर, रोहतक, सोनीपत, जींद, करनाल और कैथल जिलों से होकर गुजरेगा.

समय की भी होगी अपार बचत।

मौजूदा समय में दिल्‍ली से वैष्‍णोदेवी, कटरा सड़क मार्ग से जाने में करीब 14 घंटे लग जाते हैं. दिल्‍ली से अमृतसर 405 किलोमीटर जाने में करीब आठ घंटे का समय लगता है. लेकिन एक्‍सप्रेस-वे बनने के बाद कटरा तक की दूरी आठ घंटे में और अमृतसर की दूरी चार घंटे में तय की जा सकेगी. यह एक्‍सप्रेस-वे फोर-लेन का होगा, इसमें ट्रक स्टॉप, फूड कोर्ट, ट्रॉमा सेंटर, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड और ट्रैफिक पुलिस स्टेशन बनेंगे.

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.