1 जुलाई से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, जिनका होगा आपकी जेब पर असर

Delhi Trends

शुक्रवार यानी 1 जुलाई से कई बदलाव होने वाले हैं. ये बदलाव आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे. ऐसे में इन नियमों को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. जानिए 1 जुलाई से होने वाले बदलावों के बारे मेंः

1. आधार पैन लिंक करा लें वरना देना होगा दोगुना जुर्माना

अगर आपने पैन कार्ड (PAN Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) लिंक नहीं कराया है तो जुर्माने के साथ 30 जून 2022 तक करा लें. 1 जुलाई से पैन-आधार लिंक कराने पर 1 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा.

2. तोहफे पर देना होगा 10 प्रतिशत टीडीएस

व्यवसायों से मिलने वाले तोहफे पर 1 जुलाई 2022 से 10 प्रतिशत की हिसाब से टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) देना पड़ेगा. ये टैक्स डॉक्टरों और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर पर लगेगा. हालांकि, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स पर टैक्स तभी लगेगा, जब वे किसी कंपनी से मार्केटिंग के लिए मिले सामान अपने पास रखते हैं. अगर वे इसे लौटा देते हैं तो टीडीएस नहीं लगेगा.

3. ग्राहकों के कार्ड की डिटेल सेव करने पर रोक

आने वाली 1 जुलाई 2022 से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेनदेन में कार्ड टोकनाइजेशन का प्रावधान किया है. इसके बाद पेमेंट एग्रीगेटर, मर्चेंट, पेमेंट गेटवे और अधिग्रहण करने वाले बैंकों के लिए ग्राहकों के कार्ड की डिटेल सेव करने पर रोक लगेगी. कार्ड से लेनदेन सुरक्षित बनाने के लिए यह नियम लागू किया जा रहा है. इस सुरक्षित तरीके के लागू होने के बाद ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनियां ग्राहकों की डिटेल्स सेव नहीं कर पाएंगी.

4. काम के घंटे बढ़ सकते हैं

केंद्र सरकार 1 जुलाई से नया लेबर कोड लागू कर सकती है. इस स्थिति में कंपनियां कर्मचारियों को 12 घंटे काम के लिए कह सकती हैं, लेकिन इसके बदले कर्मचारियों को तीन दिन की छुट्टी मिलेगी.

5. क्रिप्टोकरेंसी पर लगेगा चार्ज

क्रिप्टोकरेंसी के लिए किए गए लेनदेन पर 1 फीसदी का चार्ज लगेगा. यह चार्ज तब लगेगा, जब सालभर में लेनदेन की रकम 10 हजार रुपये से ज्यादा है. आयकर विभाग ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स के लिए टीडीएस के डिस्क्लोजर मानदंडों की अधिसूचना दायर की है.

6. डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की करवा लें केवाईसी

अगर आपने 30 जून 2022 तक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की केवाईसी पूरी नहीं की है तो करवा लें. डीमैट अकाउंट के लिए केवाईसी 31 मार्च 2022 तक करानी थी, लेकिन सेबी ने इसकी समयसीमा बढ़ा दी थी. डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की केवाईसी नहीं कराने पर 1 जुलाई से आपको परेशानी हो सकती है.

7. एसी की कीमतों में होगा इजाफा

देश में 1 जुलाई 2022 से एयर कंडीशनर्स (AC) की कीमत बढ़ जाएगी. ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसिएंसी (BEE) ने एनर्जी रेटिंग के नियमों में परिवर्तन किया है. नए नियमों के मुताबिक, 1 जुलाई से 5 स्टार एसी की रेटिंग घटकर 4 स्टार हो जाएगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि एसी की कीमतों में 10 प्रतिशत तक इजाफा हो सकता है.

8. दोपहिया वाहनों के बढ़ सकते हैं दाम

दोपहिया वाहन 1 जुलाई से महंगे हो जाएंगे. हीरो मोटोकॉर्प ने अपने ब्रांड्स की कीमतों को 3 हजार रुपये तक बढ़ाने का फैसला किया है. हीरो मोटकॉर्प ने बढ़ती महंगाई और रॉ मैटेरियल की कीमतों में तेजी के चलते दाम बढ़ाए हैं. अन्य कंपनियां भी अपने वाहनों के दाम बढ़ा सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.