हरियाणा सहित इन राज्यों को मिली रोड टैक्स से छूट, Delhi-NCR में सस्ती हो जाएगी टैक्सी सेवा

Delhi Trends

इस समय देश में अलग अलग जगहों पर रोड टैक्स में भी इजाफा किया जा रहा है जिससे यात्रियों पर काफी भार पड़ रहा है। इस बोझ को कम करने के लिए सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है। वहीं अब कहा जा रहा है कि अब एनसीआर से जुड़े दूसरे राज्यों के जिलों में जाने के लिए वाहनों को अतिरिक्त टैक्स देने की जरूरत नहीं है।

कई राज्यों में हुआ समझौता

इस फैसले के लिए एनसीआर में आने वाले राज्यों के बीच समझौता हो चुका है। अब इस फैसले से कई लोगों को फायदा होने वाला है। वहीं जो लोग इन राज्यों में रोजाना सफर करते हैं उन्हें भी इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। योगी सरकार द्वारा भी इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। आइए जानते हैं खबर से जुड़ी खास बातें

एनसीआर में जाने के लिए नहीं देना होगा अतिरिक्त रोड टैक्स

दरअसल उत्तरप्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के बीच इस नए नियम को लेकर समझौता किया गया है जिसमें इन राज्यों से एनसीआर में आने वाले राज्यों के जिलों में जाने के लिए अब वाहनों को अतिरिक्त रोड टैक्स देने की जरूरत नहीं है। इससे यात्रियों का सफर भी सस्ता हो जाएगा। अब वाहनों को सिर्फ अपने राज्य का टैक्स ही देना होगा। ये सुविधा सिर्फ इन चार राज्यों के वाहनों को ही मिलने वाली है।

यूपी के 8 जिलों को मिलेगा फायदा

यूपी के एनसीआर में 8 ज़िले हैं और इन्हें भी इस नियम से काफी लाभ मिलने वाला है। लाखों लोग अब इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। कई लोग इन इलाकों में रोजाना सफर करते हैं लेकिन उन्हें अतिरिक्त टैक्स भी देना होता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और यात्रियों को इस रोड टैक्स से राहत मिल सकेगी। हालांकि इस नियम से सरकारों पर टैक्स का बोझ बढ़ने की बात भी कही जा रही है।

पहले कैब सर्विस के लिए थी ये सुविधा

बताया जा रहा है कि पहले कैब चालकों को इस तरह की सुविधा मिली हुई है। लेकिन अब ये सुविधा सभी वाहनों के लिए लागू हो गई है। स्कूल वाहनों को भी इस नियम से काफी लाभ मिलने वाला है। अलग अलग परिवहन निगम की बसें भी अब इस नियम का फायदा उठा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.