160 km प्रति घंटे के हिसाब से दौड़ेगी यह ट्रेन, मात्रा दो घंटे में पहुंचाएगी जयपुर से दिल्ली

Delhi Trends

अब आपका दिल्ली से जयपुर तक का सफर ट्रेन के जरिये मात्र दो घंटे में तय होगा। आप लोगों को यह तोहफा आने वाले कुछ महीनों में मिलने वाला है। मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली और जयपुर के रेल रूट पर ऑटोमैटिक सिगलन प्रणाली का काम पूरा कर लिया गया है।ऑटोमैटिक सिग्नल प्रणाली का काम पूरा होने के बाद दिल्ली-गुरूग्राम के रास्ते जयपुर का सफर सिर्फ 2 घंटे में पूरा होगा। दरअसल, कुछ महीनों से रेल विभाग दिल्ली-गुरुग्राम के रास्ते जयपुर का सफर का ट्रेन के जरिये आसान बनाने की तैयारी कर रहा है। अब यह काम अंतिम चरण में है। ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही रेल यात्री इस रास्ते को बहुत कम समय में पूरा कर लेंगे।

इन सभी शहरों में सभी यात्रियों को योग फायदा।

दिल्ली से जयपुर के बीच सफर करने वाले कई शहरों के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, मानेसर (हरियाणा) और जयपुर (राजस्थान) के लोगों को सर्वाधिक फायदा होगा। माना जा रहा है कि इसी साल के अंत तक रेल यात्रियों को दिल्ली-जयपुर रूट पर तेज रफ्तार रेलों का तोहफा मिलेगा। इससे लोगों को समय बचेगा।गौरतलब है कि फिलहाल दिल्ली से जयपुर की दूरी 276 किलोमीटर है। यह सफर तय करने में फिलहाल 3 घंटे 12 मिनट का समय लगता है। अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस भी दिल्ली से जयपुर जाने में 3 घंटे 42 मिनट का समय लेती है।

अब आप पहुंच पाएंगे दिल्ली से जयपुर जल्द से जल्द।

वहीं, सामान्य ट्रेनों के जरिये सफर करने में चार घंटे से अधिक का समय लगता है। रेल विभाग इस रूट को ऑटोमैटिक सिगलन प्रणाली के जरिये दुरुस्त करने की तैयारी चल रही है। इसके बाद इस रूट पर तेज गति से ट्रेनों का परिचालन किया जा सकेगा। अपग्रेट होने के बाद दिल्ली से जयपुर ट्रेन के जरिये सिर्फ 2 घंटे में पहुंचा जा सकेगा।रेलवे से जुड़े अधिकारियों के अनुसार, आटोमैटिक सिग्नल प्रणाली के पूरा होने के बाद दिल्ली-जयपुर रूट पर रेल विभाग द्वारा 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से रेलों को चलाया जा सकेगा। इससे सिर्फ 2 घंटे में दिल्ली से जयपुर पहुंचना संभव होगा

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.