Delhi-NCR के ग्रेटर नोएडा में हजारों युवाओं को मिलेंगी नौकरियां, 200 एकड़ जमीन पर बनने जा रहा है औद्योगिक शहर

Delhi Trends

दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में युवाओं को रोजगार देने का काम तेजी स्से चल रहा है। वहीं यहाँ पर कई औद्योगिकरण को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार की तरफ से भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे में अब ग्रेटर नोएडा से भी बड़ी खबर सामने आई है जिसमें बताया जा रहा है कि अब इस इलाके में 5 नए औद्योगिक क्लस्टर बनाए जाने वाले हैं। यहाँ यमुना प्राधिकरण द्वारा सेक्टर 10 और उसके आसपास करीब 200 एकड़ जमीन पर ही इन औद्योगिक क्लस्टर का निर्माण होने वाला है। बता दें कि बोर्ड बैठक में भी इसका प्रस्ताव लाया जाने वाला है और प्रस्ताव के पास होते ही इस पर काम भी शुरू हो जाएगा। वही इन क्लस्टरों के बनने से लाखों युवाओं को रोजगार भी मिलने वाला है। ऐसे में इस प्रोजेक्ट के पूरा होने का इंतज़ार कई युवा भी कर रहे हैं।

औद्योगिक क्लस्टर में शामिल होने कई पार्क

यहाँ बड़ी संख्या में औद्योगिक इकाइयां शुरू होने वाली हैं। इन औद्योगिक क्लस्टर में पलास्टिक पार्क, लेदर पार्क, इलेक्ट्रिक मोटर व्हीकल पार्क, हैंडलूम एंड हैंडीक्राफ्ट पार्क और ट्रांसपोर्ट पार्क को शामिल किया गया है। इसके अलावा भी यमुना प्राधिकरण द्वारा एमएसएमई, हैंडीक्राफ्ट, टॉय सिटी पार्क, अपैरल और मेडिकल डिवाइस पार्क का काम भी तेजी से चल रहा है। इनमें से अब तक चार क्लस्टर के लिए भूमि आवंटित की जा चुकी है लेकिन मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए अभी भूमि नहीं मिली है। वहीं बताया जा रहा है कि उद्यमियों की संख्या बढ़ने के साथ इंका दायरा भी बढ़ाया जा सकता है।

लाखों युवाओं को मिलने वाला है रोजगार

बताया जा रहा है कि इन औद्योगिक क्लस्टर से लाखों युवाओं को रोजगार भी मिलने वाला है । वहीं जानकारी के मुताबिक एक क्लस्टर में सिर्फ एक ही तरह का उद्योग शुरू किया जा सकता है । हर क्लस्टर में कुछ क्षेत्र खाली भी छोड़े जाने वाले हैं । बताया जा रहा है कि यदि कोई 10 साल बाद भी निवेश करना चाह रहा है तो भी उसे वहीं यूनिट खोलने की अनुमति दी जाएगी । हर क्लस्टर में इसी व्यवस्था को लागू किया गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.