100 से 180 की स्पीड से दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस , जल्द पटरियों पर उतरेगी 75 और ट्रेन

Delhi Trends

भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के अथक प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए नई नई योजनाओं पर काम चल रहा है। भारतीय रेलवे लगातार नई ट्रेनों को चलाने का काम कर रहा है। बीते कुछ दिन पहले ही पीएम मोदी ने रेल यात्रियों के लिए बड़ा एलान किया था और अब जल्द ही ये योजना पूरी हो सकती है।

वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर घोषणा

दरअसल देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को संख्या को बढ़ाने पर काम चल रहा है। पीएम मोदी भी घोषणा कर चुके हैं कि जल्द ही भारत में 75 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाया जाने वाला है। वहीं अब इन ट्रेनों को पटरियों पर उतारने का काम भी शुरू कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि आजादी के महोत्सव पर नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जा सकती है।

भारत में चलाई जाएंगी 75 नई वंदे भारत एक्सप्रेस

कहा जा रहा है कि देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को चलाने पर काम किया जा रहा है। अभी दो ट्रेनें चल रही हैं और अब जल्द ही 75 ट्रेनों को इस बेड़े में शामिल किया जाने वाला है। जानकारी के अनुसार 12 अगस्त को चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से ट्रेन को ट्रायल के लिए रवाना किया जा सकता है। ये ट्रायल राजस्थान के कोटा से मध्यप्रदेश के नागदा खंड तक किया जा सकता है।

मोदी दिखाएंगे 15 अगस्त को झंडी

इस ट्रेन को पीएम मोदी 15 अगस्त के दिन हरी झंडी दिखा सकते हैं। साउथ के कुछ अहम रूट पर इस ट्रेन को चलाया जाने वाला है। वहीं 2023 तक 75 ट्रेनों में से बची हुई ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इससे देश के लोगों को काफी फायदा मिलने वाला है। ये देश की सेमी हाईस्पीड ट्रेन है।

ट्रेन में मिलने वाली है खास सुविधा

बता दें कि ये ट्रेन 100 से 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। ये भारत की लक्जरी ट्रेनों में भी शामिल है जो आधुनिक सुविधाओं से लैस है। वहीं चेन्नई की कोच फैक्ट्री में हर महीने 6-7 वंदे भारत एक्सप्रेस बनाने की क्षमता है अब इसे बढ़ाकर 10 करने का काम किया जा रहा है। फिलहाल दो ट्रेनें दिल्ली से वाराणसी और दिल्ली से कटरा के बीच चलाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.