दिल्ली एनसीआर में बैन हुए BS- 4 इंजन वाले वाहन, हो जाएँ सावधान

Delhi Trends

दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं । इसके लिए सरकार द्वारा कई नीतियों को तय किया जा रहा है । इसके लिए सरकार कई नियम लागू कर रही है । इसी से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है । यदि आप भी दिल्ली एनसीआर में रहते हैं या रोजाना सफर करते हैं और आपके पास कार है तो आपके लिए ये खबर काफी अहम है । बताया जा रहा है कि दिल्ली में अब जल्द ही बीएस 4 इंजन वाले वाहनों को बैन कर दिया जाएगा । ये फैसला सरकार द्वारा वायु प्रदूषण को रोकने और दिल्ली की हवा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए लिया है । अक्टूबर महीने से ये नियम लागू हो सकता है । आइए जानते हैं खबर से जुड़ी खास बातें

दिल्ली में बैन होंगे बीएस4 इंजन वाले वाहन

दरअसल दिल्ली सरकार द्वारा वायु प्रदूषण को रोकने और साथ ही हवा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के काम किए जा रहे हैं । इसलिए अब सरकार की नई प्रदूषण कंट्रोल नीति के अनुसार बीएस 4 इंजन वाली गाड़ियाँ 1 अक्टूबर से दिल्ली एनसीआर में पूरी तरह से बैन कर दी जाएंगी । लेकिन कहा जा रहा है कि दिल्ली एनसीआर में ये नियम तब लागू होगा जब त्यौहारों के समय में वायु गुणवत्ता इंडेक्स 450 से ऊपर चला जाता है। अक्सर दिल्ली में त्यौहारों के समय में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है । इसलिए सरकार ने इस नियम को लागू करने के लिए अक्टूबर का महीना चुना है क्योंकि इस महीने के आस पास से कई त्यौहार आने शुरू हो जाते हैं । लेकिन अब बीएस 4 इंजन वाली गाड़ियों पर सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं ।

आवश्यक सुविधाओं वाले वाहनों को मिलेगी छूट

रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस नियम के लागू होने के बाद दिल्ली में सिर्फ आवश्यक सुविधाओं वाले वाहनों को ही बीएस 4 इंजन के साथ एंट्री दी जाएगी । इसके अलावा किसी भी बीएस 4 इंजन वाले वाहनों को एंट्री नहीं मिलने वाली है । जानकारी के लिए बता दें कि बीएस एक मानक है जिसमें बीएस स्टेज ज्यादा होने का मतलब है ये गाड़ी कम प्रदूषण करेगी । इसलिए सरकार द्वारा बीएस 6 को बढ़ावा दिया जा रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.