सिंगल यूज प्लास्टिक का अब नही कर पाएंगे उपयोग, जाने क्या है उलंघन करने पर सजा।

Delhi Trends News

जुलाई से देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन किया जा रहा है. अलग-अलग दुकानों, होटलों और रेस्तरां में कई ऐसे आइटम है जो सिंगल यूज प्लास्टिक से बने होते हैं. ऐसे में बैन के बाद क्या कुछ असर मार्केट पर पड़ेगा और इस प्रतिबंध को लेकर क्या कुछ तैयारियां हैं, इस पर एबीपी न्यूज़ ने अलग-अलग लोगों से बात की. सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक में वह कौन कौन से आइटम हैं जिनके इस्तेमाल पर 1 जुलाई से पूरी तरीके से प्रतिबंध लग जाएगा? सिंगल यूज प्लास्टिक के 19 आइटम को 1 जुलाई से प्रतिबंधित किया जा रहा है. अगर किसी को इनका इस्तेमाल करते पाया गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

19 आइटम पर लगेगा प्रतिबंध।

इसमें सबसे पहले प्लास्टिक के वे स्ट्रॉ हैं जो हर एक जूस या नारियल पानी की दुकान पर नजर आते हैं. कोई भी पेय पदार्थ जिसे पीने के लिए प्लास्टिक के स्ट्रॉ का इस्तेमाल होता है उस स्ट्रॉ पर 1 जुलाई से प्रतिबंध लग जाएगा. केंद्र सरकार की ओर से देश भर में सिंगल यूज प्लास्टिक के लगभग 19 ऐसे आइटम हैं जिन्हें 1 जुलाई से प्रतिबंधित किया जा रहा है. इन आइटम के इस्तेमाल पर पूरी तरीके से प्रतिबंध रहेगा और अगर किसी को इनका इस्तेमाल करते हुए पाया जाता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

परेशान है दुकानदार।

प्लास्टिक के प्रतिबंध को लेकर थोड़ी चिंता बनी हुई है क्योंकि दुकानों में सिंगल यूज प्लास्टिक का बड़ी मात्रा में सामान अभी भी भरा पड़ा है. ऐसे में 1 जुलाई तक इसको कैसे खत्म किया जाएगा या फिर 1 जुलाई के बाद सिंगल यूज प्लास्टिक के बने आइटम की जगह दूसरे कौन से विकल्प होंगे, इसको लेकर दुकानदार और व्यापारी चिंता में हैं. राजधानी में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है ऐसे में पानी, जूस, शेक, कोल्ड ड्रिंक या अन्य ठंडे पेय पदार्थ को देने के लिए दुकानों पर प्लास्टिक के स्ट्रॉ और ग्लास इसका इस्तेमाल किया जाता है. 1 जुलाई के बाद इन दुकानों पर इन आइटम की जगह किन चीजों का इस्तेमाल होगा, या जो स्टॉक पहले से दुकानदारों के पास मौजूद है, वे इसका क्या करेंगे इसको लेकर दुकानदार असमंजस में हैं.

Riya Pokhriyal

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.