हरियाणा में लगने को तैयार मारुति का तीसरा प्लांट, 20 हजार करोड़ के निवेश से मिलेगी हजारों नौकरियां…

Entertainment

गुरुग्राम : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ये दिन ऐतिहासिक हैं और कहा कि मारुति द्वारा खरखौदा में स्थापित किए जाने वाले तीसरे संयंत्र ने न केवल कार उत्पादन के क्षेत्र में हरियाणा को भारी निवेश दिया है, बल्कि खरखौदा क्षेत्र की भी प्रगति की है. गुरुग्राम की लाइनें।

यह भी होगा साथ ही 75 प्रतिशत स्थानीय रोजगार कानून के तहत प्रदेश के हजारों युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि मारुति कंपनी हरियाणा में लगभग 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।वह गुरुवार को गुरुग्राम में मारुति-सुजुकी और हरियाणा सरकार के बीच हुए समझौते के लिए आयोजित एक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

 हरियाणा और मारुति का पुराना है रिश्ता

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा और मारुति का रिश्ता बहुत पुराना है.उन्होंने कहा कि 40 साल पहले कंपनी ने हरियाणा से निर्माण शुरू किया था. और प्लांट की नींव 1977 में रखी गई थी, तब हरियाणा के मुख्यमंत्री चौधरी देवी लाल थे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि रिश्ता 45 साल और पांच दशक पुराना है और भविष्य में मारुति को हरियाणा में और विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब मारुति ने पहली बार गुरुग्राम में प्लॉट लगाया तो वह ग्रामीण क्षेत्र था लेकिन तब प्रगति हुई और आज गुरुग्राम एक औद्योगिक हब है। इसी प्रकार मारुति के आने के बाद मानेसर में औद्योगिक विकास हुआ और भविष्य में भी खरखोदा का ऐसा ही विकास होगा। उन्होंने कहा कि मारुति के आने से खरखोदा अब गुरुग्राम की राह पर चलेंगे.

 एनसीआर सीधे हरियाणा से जुड़ा है

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में उद्योगों के लिए बेहतर माहौल है और आज राज्य का 57 फीसदी क्षेत्र एनसीआर से जुड़ा है. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, सड़क, रेल आदि में परिवहन के साधनों की बेहतर कनेक्टिविटी है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज 25 राष्ट्रीय राजमार्ग हरियाणा से गुजर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिसार को एविएशन हब के रूप में विकसित किया जा रहा है और हरियाणा सरकार का ध्यान वहां और अधिक औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित करने पर है। इसके अलावा स्थानीय हवाई संपर्क के लिए पिंजौर, नारनौल, भिवानी और करनाल में भी रनवे विकसित किए जा रहे हैं।

 गुरुग्राम में बनने जा रहा है हेली हब

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहयोग से लगातार नए उद्योग हरियाणा में आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज स्थिति यह है कि अगर कोई जापान से गुरुग्राम, मानेसर, खरखोदा आता है तो उसे बेहतर कनेक्टिविटी मिलती है. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार इस दिशा में एक और बड़ा कदम उठाते हुए गुरुग्राम में हेली हब विकसित करने जा रही है. उन्होंने कहा कि इसके बाद उद्यमियों के लिए हरियाणा स्थित अपने औद्योगिक संयंत्र में हेलीकॉप्टर से आना-जाना आसान हो जाएगा.

डिप्टी सीएम ने कहा कि हरियाणा में बड़े उद्योग लगातार निवेश कर रहे हैं. हाल ही में, आदित्य बिड़ला समूह ने पानीपत में एक पेंट प्लांट स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसी तरह, टाटा समूह भी हरियाणा में भारी निवेश करने जा रहा है, उन्होंने कहा कि आईएमटी सोहना में एक बैटरी निर्माण संयंत्र स्थापित किया जाएगा और फ्लिपकार्ट मानेसर में सबसे बड़ा गोदाम स्थापित करने जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि निवेशक हरियाणा आएं, निवेश करें और आगे बढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.