दिल्ली में नया सब्सिडी कार्यक्रम, ई-मोटर बदली कार पर 10 हजार रुपये तक मिलेंगे…….

Entertainment

बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के कारण केंद्र सरकार और राज्य सरकारें लोगों को अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। अगर आप ई-साइकिल खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। दिल्ली सरकार ई-साइकिल खरीदने वालों को बड़ी राहत देने जा रही है।

सरकार ई-साइकिल पर लोगों को सब्सिडी देने जा रही है।

दिल्ली सरकार ने इस मामले की जानकारी देते हुए कहा है कि दिल्ली में ई-साइकिल खरीदने वालों को दिल्ली सरकार की ओर से 5,500 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. सरकार ने कहा है कि पहले चरण में सरकार करीब 10,000 साइकिल पर सब्सिडी की सुविधा देगी. सरकार जल्द ही आगे की योजना बनाने और ई-साइकिल पर कितनी सब्सिडी दी जाएगी, इसके लिए दिशा-निर्देश जारी करेगी।

 ई-साइकिल खरीदकर लोगों को मिल सकते हैं इतने फायदे

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ई-साइकिल की जानकारी देते हुए कहा है कि सरकार (दिल्ली सरकार द्वारा ई-साइकिल सब्सिडी) पहले चरण में 1,000 ई-साइकिलों पर सब्सिडी की सुविधा देगी। फिलहाल सरकार ई-साइकिल पर 5,500 रुपये की सब्सिडी दे रही है। सरकार लोगों को ई-साइकिल और ई-कार्ट खरीदने पर 15,000 रुपये तक की छूट दे सकती है। बता दें कि पहले सरकार ई-कार्ट से साइकिल खरीदने वालों को ही सब्सिडी की सुविधा देती थी। लेकिन, अब इसने कॉरपोरेट हाउस ई-साइकिलों को शामिल करने के लिए अपने दायरे का विस्तार किया है। सरकार एक लाख रुपये तक की सब्सिडी देने की तैयारी कर रही है।

 ईवी पर विशेष ध्यान दे रही है सरकार

आपको बता दें कि ई-साइकिल की कीमत करीब 25 हजार रुपये से लेकर 30 हजार रुपये तक है। कार्गो ई-साइकिल 40 से 45 हजार रुपये के बीच मिल रही है। अलग-अलग गाड़ियों की कीमत 90 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक है। ऐसे में इन ई-साइकिलों का इस्तेमाल डिलीवरी सर्विस के लिए किया जा सकता है। इससे दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। सरकार लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.