पब्लिक बाथरूम में दरवाजे पूरे क्यों नहीं होते हैं क्या आप जानते हैं?

Entertainment News

बाथरूम एक निजी जगह है जो पूरी तरह से ढका हुआ है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सार्वजनिक स्नानघर इतने खुले क्यों हैं। बहुत से लोगों को पब्लिक बाथरूम में जाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है, लेकिन इमरजेंसी में क्या करें। मॉल में, बाजार में, हाईवे पर कई बार हमें पब्लिक बाथरूम का इस्तेमाल करना पड़ता है। जब मॉल या ऑफिस की बात आती है, तो हम देखते हैं कि सार्वजनिक बाथरूम में हमेशा ऊपर और नीचे की जगह होती है।

अब यह सोचने वाली बात है कि बाथरूम में हमेशा ऐसी जगह क्यों और किस वजह से बची रहती है। अब सार्वजनिक बाथरूम में यह स्टॉल जगह कभी-कभी शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। बाथरूम जैसी निजी जगह को इस तरह सार्वजनिक क्यों किया जाता है?सार्वजनिक स्नानघरों में दो बातें देखी गई हैं कि दोनों स्टालों के बीच जगह कम है और ऊपर और नीचे दोनों जगह बहुत जगह बची है। लेकिन इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण शायद आप नहीं जानते होंगे। इसके पीछे एक या दो नहीं बल्कि 5 कारण हैं।

1. ये साफ करने में आसान होते हैं

सार्वजनिक बाथरूम में कई तरह के लोग आते हैं और बाथरूम में काफी गंदगी होती है जिससे सफाई करने वालों को परेशानी हो सकती है। इसके लिए बाथरूम के निचले हिस्से में जगह छोड़ दी जाती है ताकि बाथरूम को मशीनों से एक साथ पावरवॉश किया जा सके। इसलिए कई बार सार्वजनिक स्नानघरों को एक ही मशीन से साफ किया जाता है जिससे न केवल जनशक्ति कम होती है बल्कि बिजली और पानी की भी बचत होती है।

2. इमरजेंसी एक्सेस के लिए

सार्वजनिक स्नानघर का उपयोग कई लोग दैनिक आधार पर कर सकते हैं। ऐसे में बाथरूम के अंदर कौन है, इस पर नजर रखना संभव नहीं है। ऐसे में अगर किसी को मेडिकल इमरजेंसी हो या कोई बाथरूम में बेहोश हो जाए तो आसानी से पता चल जाता है कि वह व्यक्ति कहां फंसा है। अगर किसी को आपात स्थिति में बाथरूम से बाहर निकलना पड़े और किसी कारण से दरवाजा बंद हो तो ऐसे बाथरूम में बाहर निकलना काफी आसान हो जाता है।

3. किसी बुरी घटना को रोकने के लिए

अगर बाथरूम के स्टॉल में जगह होगी तो लोग कोई गलत काम करने से भी बचेंगे। दरवाजों को इस तरह रखा जाता है ताकि सार्वजनिक स्थान पर कोई गलत काम न हो सके। सार्वजनिक स्थानों पर शराब आदि पीना भी गैरकानूनी है और ऐसे में खुला बाथरूम ऐसी घटनाओं को रोकने में काफी मददगार हो सकता है।

4. सही एयर सर्कुलेशन के लिए

बहुत से लोग एक-एक करके सार्वजनिक स्नानागार में आते हैं और क्योंकि हर उपयोग के बाद इसे साफ करना संभव नहीं है, इसलिए ऐसे दरवाजे डिजाइन किए जाते हैं ताकि बाथरूम में हमेशा बदबू न आए। ऐसे में ऊपर और नीचे दोनों तरफ से हवा का संचार हो सकता है।

5. सबसे ज्यादा अफोर्डेबल

इस तरह के दरवाजे सबसे किफायती होते हैं। आपको फर्श से छत तक कच्चे माल के लिए पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे 5-6 बाथरूम बनाना दो-तीन फुल बाथरूम बनाने से सस्ता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.