पुराने ब्लाउज का कर सकते हैं आप इस तरह से नए दौर में रियूज

Entertainment News

यदि आपके पास पुराने ब्लाउज हैं जिनका उपयोग नहीं किया जा रहा है तो उन्हें फेंकने या पोंछने के बजाय इन तीन विचारों को अपनाया जा सकता है।साड़ी और उसका स्टाइलिश ब्लाउज किसी भी पार्टी की जान हो सकती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जब ब्लाउज पुराना हो जाता है तो उसका क्या होता है? बहुत से लोग पुराने ब्लाउज को फेंकने के बारे में सोचते हैं, लेकिन हम उन्हें बहुत आसानी से रीसायकल कर सकते हैं। नए काम के लिए आप पुराने ब्लाउज का उपयोग करने के कई तरीके हैं। तो क्यों न आज आपको इसके बारे में बताते हैं।

 

आप किसी भी तरह के ब्लाउज का इस्तेमाल कर सकती हैं, बस इस बात का ध्यान रखें कि रीसाइक्लिंग के तरीके हमेशा एक ही कपड़े का इस्तेमाल न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पुराने ब्लाउज से हस्तनिर्मित मुखौटा बनाने की सोच रहे हैं, तो एक सूती कपड़ा एकदम सही होगा। अगर आप किसी जगह को सजाना चाहती हैं तो ब्रोकेड या एंब्रॉयडरी वाले डिजाइनर ब्लाउज अच्छे रहेंगे।

1. घर पर बनाएं कॉटन मास्क

पुराने सूती ब्लाउज बहुत जल्दी टाइट होने लगते हैं। कभी ये सिकुड़ते हैं तो कभी हम खुद मोटे हो जाते हैं। ऐसे में हर बार पुराने ब्लाउज को फेंक देना या पोंछना सही नहीं है। आप पुराने ब्लाउज़ के मास्क बहुत ही आसानी से बना सकती हैं। इसके लिए आप ब्लाउज के अलग-अलग हिस्सों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

क्या करें?

पहले ब्लाउज की स्लीव्स को काटें और फिर जोड़ों को हटा दें ताकि केवल फ्री फैब्रिक ही बचे।

अब दोनों स्लीव्स को मास्क यानी आयत के आकार में काट लें।

अब आप या तो हाथ से सिलाई करें या मशीन का इस्तेमाल करके मास्क को थोड़ा सा मोड़कर तीन प्लेट बनाएं (ठीक वैसे ही जैसे सर्जिकल मास्क में होता है)।

अब आप रुई की लोई बना लें। इन्हें ब्लाउज की आस्तीन के बचे हुए कपड़े से भी बनाया जा सकता है। उन्हें एक साथ सीना और आपका काम हो गया।

2. पुराने ब्लाउज से बनाएं वास डेकोरेशन

यह ब्लाउज की मदद से किया जा सकता है जिसमें बहुत अधिक कढ़ाई या डिज़ाइन होता है।

क्या करें?

यहां भी आप आस्तीन हटाते हैं और फिर उनके जोड़ों को ढीला करते हैं।

इसके बाद आप स्लीव्स के साइड में पिको कर सकती हैं या फिर पिपिन जैसा बॉर्डर बना सकती हैं।

अब अगर आपका वास बड़ा है तो दोनों स्लीव्स जोड़ें और वास के आकार में सीवे।

आप चाहें तो बस ब्लाउज के एंब्रॉयडरी वाले हिस्से को काटकर फूलदान में चिपका सकती हैं। इन डिजाइनर पैच का उपयोग किसी अन्य कपड़े को सजाने के लिए भी किया जा सकता है।

3. ब्लाउज को जैकेट में बदलें

अगर पुराना ब्लाउज काफी स्टाइलिश है तो इसे ओपन श्रग में बदला जा सकता है। इसके लिए आपको थोड़ी सी सिलाई करनी होगी और अगर आपका बटन पीछे की तरफ है तो यह संभव नहीं होगा।

  1. क्या करें?

ब्लाउज के सामने से बटन हटा दें और इसे काटकर सामने का आकार दें, फिर इसमें पाइपिंग करें।

फिर आप स्लीव्स को अपनी पसंद के हिसाब से सेट करें।

अगर उसमें कहीं रस्सी है तो उसे हटा दें और सामने वाली रस्सी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अगर आपके कंधे ठीक से फिट हो रहे हैं तो यह ट्रिक काम करेगी और आप श्रग को सामने की रस्सी के साथ सूट आदि के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.