Home / ज्ञान / आज ही जमा करें ₹125 अपनी बेटी के लिए और शादी के समय पाएं ₹27 लाख धनराशि ,जाने क्या है ये सरकार की योजना

आज ही जमा करें ₹125 अपनी बेटी के लिए और शादी के समय पाएं ₹27 लाख धनराशि ,जाने क्या है ये सरकार की योजना

इस बात से तो आप सभी अवगत होंगे कि हमारे देश में बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए बहुत से प्रकार की योजनाएं चल रही हैं लेकिन कुछ ऐसी योजनाएं अभी भी हैं जिसके बारे में लोगों को सही ढंग से अभी भी नहीं पता है उन्हीं में से एक बात है योजना का लक्ष्य बेटी की पढ़ाई के लिए उज्जवल है उसकी शादी के लिए माता-पिता को बचत का जरिया उपलब्ध कराना पड़ता है दरअसल यह एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी का कस्टम जॉइंट वर्जन है लेकिन बहुत से लोग इसे कन्यादान पॉलिसी के नाम से भी जानते हैं और यह पूरे देश में काफी ज्यादा प्रसिद्ध स्कीमों में से एक है।

एलआईसी की यह पॉलिसी अमीर तथा मध्यम वर्ग दोनों वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर ही बनाई गई है इनमें फिक्स्ड इनकम के साथ पूंजी की सुरक्षा की भी गारंटी दी जाती है एलआईसी द्वारा इसमें रोज ₹125 जमा करने पर आपको अंत में 2700000 रुपे की बड़ी धनराशि मिलती है इस पॉलिसी की सबसे ज्यादा खास बात तो यह है कि यह योजना 25 साल के लिए है लेकिन आपको प्रीमियम केवल 22 साल तक ही भरना होगा अपने जीवन में पॉलिसी के बीच में बीमार धारक की मृत्यु अगर किसी कारण वर्ष हो जाती है तो परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना पड़ेगा और उसे अंत की धनराशि अवश्य ही मिलेगी वहीं बेटी को पॉलिसी के बच्चे सालों के दौरान हर साल संरक्षण का 10 परसेंट मिलेगा जो एक अच्छी खासी धनराशि मानी जाती है अगर हो जाती है।.

अगर हो जाती हे पिता की मृत्यु तो मुफ्त चलेगी यह स्कीम

LIC का कहना है कि जीवन लक्ष्य योजना के तहत पॉलिसी के शुरू होने के बाद पॉलिसी का लक्ष्य किसी भी हाल में समाप्त नहीं हो सकता जो लक्ष्य है वह आपको अवश्य ही प्राप्त होगा यही वजह है कि बीमा धारक की मृत्यु हो जाने पर भी परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा लेकिन उन्हें एलआईसी का लाभ अवश्य ही मिलेगा वही बेटी को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान हर साल समस्याओं का दर्शन मिलता है जो कभी भी खत्म नहीं हो सकता।

LIC की है पॉलिसी टर्म केवल 13 से 25 साल तक है

हम आपको बहुत ही आवश्यक सूचना दे देते हैं कि इस एलआईसी की पॉलिसी ट्रेन केवल 13 से 25 साल तक ही है प्रीमियम महीनावारी तिमाही छमाही और सालाना आधार पर जमा किया जा सकता है यह आपके ऊपर निर्भर होगा कि आप किस तरीके से पैसा जमा करना चाहते हैं योगिता की बात करें तो इसके लिए न्यूनतम उम्र केवल 18 साल है लेकिन इस स्कीम की अधिकतम उम्र 50 साल है। अधिकतम मैन चैरिटी उम्र केवल 65 वर्ष तक ही है।

LIC की पॉलिसी टाइम से केवल 3 साल कम है प्रीमियम प्रिंटर का समय

अगर हम प्रीमियम पेन पेन के बारे में बात करें तो यह पॉलिसी ट्रेन से केवल 3 साल पहले ही खत्म हो जाती है जो कि एक बहुत ही अच्छी बात है इसके साथ एलआईसी दो तरह का राइडर एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइटर की सुविधा भी देती है नहीं अगर हम बात करें दूसरा राइडर न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर की है।

इस स्कीम में मिलता है टैक्स बेनिफिट

जब आप इस पॉलिसी के लिए प्रीमियम जमा करते हैं तो 80 C के तहत आपको इस इस स्कीम में डिडक्शन का लाभ भी मिलता है। वहीं अगर हम बात करें मेच्योरिटी अमाउंट के बारे में तो सेक्शन 10d के तहत ये बिल्कुल टैक्स फ्री होती है।