विचित्र जीव के दुनिया में आते ही माँ ने छोड़ा साथ , इंसानो ने दी नई जिंदगी , और नाम रखा ” जिगी “

ज्ञान धार्मिक

कुछ अजीब से चेहरे वाले लंबी पतली सी जीव विचित्र जीव की फोटो आपने भी कई बार देखी होगी और इसे देखकर आपको भी कुछ अटपटा सा जरूरी लगा होगा। तथा सभी लोगों के मन में एक ही सवाल है कि ऐसा अजीब सा दिखने वाला जीवन है कौन तो आपको हम बता देते हैं कि इस जीव को कहा जाता है चींटीखोर। अभी कुछ ही दिनों पहले 8 दिसम्बर को यूएस के मियामी जू (Miami zoo) में यह एंटईटर पैदा हुआ। वहाँ के लोगों ने इसका नाम जिगी (Ziggy) रखा।

निचे वीडियो में देखें इस विचित्र जिव को

जन्म लेते ही माँ ने ठुकरा दिया, अब ज़ू के लोग सम्भालते हैं

जिगी के जन्म लेते ही इसकी माँ लौरा (Laura) ने उसे छोड़ दिया। वहाँ उस समय अत्यधिक कम तापमान होने बाद भी वह स्वयं को आसपास के वातावरण में ढाल पाया और ज़िंदा रहा। चाहे कोई भी शिशु हो उसे जन्म के पश्चात उचित पालन पोषण हेतु माँ की ही आवश्यकता होती है, परन्तु जिगी की माँ ने उसको पैदा होते ही ठुकरा दिया था। उसकी माँ लौरा भी 9 दिसम्बर के दिन ही पैदा हुई थी तथा इस समय वह 7 वर्ष की है।

वर्ष की सर्वाधिक ठंडी रात में हुआ जिगी का जन्म

जिगी ने जब जन्म लिया, वह रात साउथ फ्लोरिडा की सर्दियों की सर्वाधिक ठंडी रात थी, ऐसे में उन्हें जल्दी से जिगी को जू के हॉस्पिटल में स्थित इंटेंसिव केयर में भर्ती करवाना पड़ा था। एक रिपोर्ट में बताया गया है, वहाँ के कर्मचारियों ने जिगी के बारे में कहा कि “प्रारम्भिक दौर में उसे देखकर यह बता सकना कठिन था कि इतनी ज़्यादा ठंड में वह ज़िंदा भी रहेगा या नहीं, परन्तु इन सब परेशानियों और संघर्ष से जूझकर अब जिगी बिल्कुल ठीक है।”

दुनिया में जिगी जैसे सिर्फ़ 5000 जीव ही बचे हैं

अभी मियामी ज़ू की एनिमल हेल्थ एंड साइंस टीम (Miami zoo– Animal health and science team) जिगी की देखभाल कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार ऐसी जानकारी मिली है कि इस पूरी दुनिया में कुल 5000 एंटीईटर ही नहीं बचे हैं उनमें से करीब 90 एंटीईटर की देखभाल बहुत से जू में हो रही है। यह जीव 25 मिलियन वर्षों पुराने हैं और इतनी कम संख्या में मौजूद होने के कारण हमारी यह जिम्मेदारी बनती है कि इनकी सुरक्षा की जाए।

खिलौने बहुत पसंद है जिगी को

चूंकि जिगी जन्म से इंसानों के साथ रहा तो उससे खेलने के लिए टॉयज दिए गए, जो कि उसे बहुत पसंद है। अब वह इन टॉयज के साथ खेलता है। ख़ास तौर पर उसे सॉफ्ट टॉयज बहुत ज़्यादा अच्छे लगते हैं। आपको बता दें कि जिगी के जन्म से चार वर्ष पूर्व साल 2016 में मियामी जू में सबसे पहले किसी एंटीइटर ने जन्म लिया था उसका नाम Bowie रखा गया था।

मां लौरा को मनाने की बहुत कोशिश की गई, पर नहीं अपनाया जिगी को

जन्म के बाद जब माँ ने जिगी को ठुकरा दिया तो जू के स्टाफ ने बोतल की सहायता से जिगी को उसकी माँ का दूध पिलाया। जबकि जन्म के दो दिन के पश्चात जब जिगी को उसकी माँ लौरा के पास फिर से ले गए थे, तब पहले तो लौरा ने उसे अपनी पीठ पर बैठाने का प्रयास किया, लेकिन गिर से उसे दुत्कार दिया। अभी जिगी खोजो का स्टाफ ही संभाल रहा है और उसके देखभाल कर रहा है परंतु क्योंकि वह बहुत छोटा है इसलिए उसे बिना माँ के सम्भालने में दिक्कत आती है।

यह वर्ष 2020 हम सभी के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण रहा है। जिगी ने अपनी माँ से दूर रहकर भी इतने संघर्षों के बाद ख़ुद को एक नए वातावरण में ढालकर अपनी नई ज़िन्दगी शुरू की, इससे हमें सीख लेनी चाहिए की जीवन में चाहे कितनी समस्याएँ आएँ, संघर्षों का सामना करके और नए वातावरण में सामंजस्य स्थापित करके ही हम सफल हो पाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.