शादी के 15 दिन बाद ही छोड़ दिया था पति ने उसके बावजूद भी बनी IRS अफसर

ज्ञान धार्मिक

हर एक लड़की शादी के बाद तरह-तरह के सपने देखती है। तथा उसे अपनी लाइफ पार्टनर से हजारों किस्मो की एक्सपेक्टेशन होती है। तथा लड़कियों को अपनी छोटी से लेकर बड़ी ख्वाहिशों पर ज्यादातर पति पर निर्भर होती है। शादी के बाद पति ही लड़की के दुःख और सुख का साथी होता लकिन आप कल्पना भी नहीं कर सकते हो अगर किसी लड़की का पति उसे शादी के केवल 15 दिन बाद ही छोड़ दे और अपनी जिंदगी से बहार निकल दे। ऐसे में शादी के बाद एक दूसरे के सुख-दुख में साथ निभाते हुए जिंदगी भर साथ रहने का वादा करने के बाद भी एक लड़की के पति ने शादी के एक महीनें भी उसका साथ नहीं निभाया और उसे अकेला छोड़ गया।

बुरी तरह से टूट चुकी इस लड़की ने हिम्मत बांधी और अपना अलग पहचान बनाने का निश्चय किया और वो दृढ़ संकल्पित हो गई UPSC पास करने के लिए। उसने काफी कठिन परिश्रम किया जिसका परिणाम यह हुआ कि इस परीक्षा को अच्छे रैंक से पास कर आज वो ‘मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस’ में ‘एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर’ बन चुकी हैं।

गुजरात की कोमल गनात्रा (Komal Ganatra) अपने तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं। उनके पिताजी एक शिक्षक है और शुरू से ही वह कोमल को आईएएस ऑफिसर के रूप में देखना चाहते थें। कोमल पढ़ाई में काफी मेधावी थी। प्रारंभिक पढाई करने के बाद उन्होंने डिस्टेंस से ग्रेजुएशन किया और इस दौरान self-study के महत्व को पूरी तरीके से समझ गई। इसके अलावा उन्होंने अन्य तीन विषयों में भी ग्रेजुएशन किया और साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की भी तैयारी करती रहीं।

2008 में उन्होंने गुजरात पब्लिक सर्विस कमीशन की मेंस की परीक्षा पास कर ली थी और इसी बीच न्यूजीलैंड के एक NRI शैलेश के साथ उनकी शादी हो गई। उन्होंने सोचा था कि उनके पति उनका पूरा सहयोग करेंगे परंतु शैलेश ने उन्हें इंटरव्यू देने तक से भी मना कर दिया। कोमल अपने पति से बहुत प्यार करती थी और इसके लिए उन्होंने इंटरव्यू तो छोड़ ही दिया इसके अलावा भी वह सब छोड़ दिया जिसके लिए उनके पति ने उन्हें मना किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.