Home / News / पापा से फोन पर बात करते-करते रो पड़े बिहार के लाल और यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार ने हासिल की पहली रैंक

पापा से फोन पर बात करते-करते रो पड़े बिहार के लाल और यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार ने हासिल की पहली रैंक

 

देश की प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा (यूपीएससी) 2020 में बिहार के कटिहार निवासी शुभम कुमार ने शीर्ष स्थान हासिल किया है. शुभम ने अपने पहले साल 2019 की परीक्षा में 290वीं रैंक हासिल की थी। इस बीच जमुई के चकाई निवासी प्रवीण ने सातवां स्थान हासिल किया है, जबकि समस्तीपुर के रहने वाले सत्यम गांधी ने 10वीं रैंक हासिल की है. इस तरह टॉप 10 में तीन बिहारी छात्र शामिल हैं। इसके अलावा सारण के मशरक निवासी आशीष कुमार मिश्रा ने 52वां स्थान हासिल किया है। शुक्रवार को यूपीएससी की ओर से जारी नतीजों के मुताबिक जागृति, अवस्थी और अंकिता जैन ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया.

 

 

टॉपर शुभम कुमार ने अपनी पढ़ाई आईआईटी मुंबई से की है। वह कटिहार के कड़वा प्रखंड के कुम्हारी गांव के रहने वाले हैं. इनके अलावा बिहार के कई छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है. इस बीच, आईआईटी कानपुर से पासआउट जमुई के प्रवीण कुमार को 2018 में भारतीय रेलवे के लिए चुना गया था। अभी वडोदरा में उनकी ट्रेनिंग चल रही है। प्रवीण के पिता सीताराम वर्णवाल एक दवा की दुकान चलाते हैं। प्रवीण ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जसीडीह के रामकृष्ण मिशन से प्राप्त की है। सीबीएसई से मैट्रिक और इंटर करने के बाद उन्होंने आईआईटी कानपुर से इंजीनियरिंग की। सिविल सेवा में दूसरा प्रयास सफलता के साथ मिला है। इससे पहले साल 2000 में आलोक झा टॉपर बने थे। जबकि 1997 में गया के सुनील बरनवाल ने शीर्ष स्थान हासिल किया था। आमिर सुभानी, जो अब बिहार के विकास आयुक्त हैं, 1987 में शीर्ष पर रहे। अब तक, बिहार के चार मेधावी लोगों ने यूपीएससी में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

 

शुभम के पिता भावुक

 

शुभम के पिता देवानंद प्रसाद सिंह ने कहा कि जब मैं ड्यूटी पर बैंक से सीढ़ियों से नीचे जा रहा था तभी शुभम का फोन बजा। शुभम ने कहा- मैंने यूपीएससी टॉप किया है इसलिए मुझे अपने कानों पर विश्वास नहीं हुआ। मैंने फिर पूछा- मुझे कौन सी रैंक मिली तो उन्होंने कहा कि मैंने टॉप किया है। यह सुनकर मैं इमोशनल हो गया, वहीं शुभम भी फोन पर रो पड़ा। शुभम के दादा-दादी की मुराद आज पूरी हो गई है। शुभम ने दिन रात मेहनत की है। मैंने उसे इस मुकाम तक पहुंचाने की पूरी कोशिश की। आज उसी का परिणाम है।

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दी बधाई

 

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा 2020 में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने पर बिहार के कटिहार जिले के निवासी शुभम कुमार को बधाई एवं शुभकामनाएं. शुभम कुमार ने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त कर न केवल बिहार का मान बढ़ाया है, बल्कि पूरे देश को गौरवान्वित किया है। यह बिहार के युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा। वर्तमान में बिहार विकास आयुक्त आमिर सुभानी, जो सीवान के रहने वाले हैं, ने भी साल 1987 में संघ लोक में सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है।