Home / News / बॅटमिंटन में मेडल जीतके पी वी सिंधु ने रचा इतिहास, ओलिम्पिक में 2 मेडल जीतने वाली बनी पहली भारतीय महिला !

बॅटमिंटन में मेडल जीतके पी वी सिंधु ने रचा इतिहास, ओलिम्पिक में 2 मेडल जीतने वाली बनी पहली भारतीय महिला !

पी वी सिंधु यह एक ओलिम्पिक में अपने देश का नाम ऊंचा करने वाले बेटियों मे से एक उभरता हुआ नाम है । उनका पूरा नाम पुरसला विकट सिंधु ऐसा है । ओलिम्पिक मे लगातार दो मेडल जीतने वाली पी वी सिंधु यह पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है। और बॅटमिंटन में पदक प्राप्त करने वाली पाँचवी भारतीय महिला है ।  इससे पहले पी वी सिंधु ने रियो ओलिम्पिक मे रजत पदक जीत था । और अब पी वी सिंधु ओलिम्पिक मे व्यक्तिगत इवेंट मे दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है ।
मेडल जीतके पीवी सिंधु ने रचा इतिहास
इससे पहले पुरुष खिलाड़ी मे पहलवान सुशील कुमार ने यह कारनामा करके दिखाया था । लगातार दो ओलिम्पिक पदक जीतने वाले पहलवान सुशील कुमार पहिले भारतीय पुरुष खिलाड़ी तो पीवी सिंधु दूसरी खिलाड़ी और पहली भारतीय महिला है । सुशील कुमार ने 2008 बीजिंग ओलिम्पिक में कास्य पदक तो 2012 के लंदन ओलिम्पिक में रजत पदक जीता था ।
बॅटमिंटन खेल में ओलिम्पिक मेडल जीतने वाले भारतीय शटलर :
लंदन ओलिम्पिक : साइना नेहवाल – ब्रान्ज़ मेडल (2012 )
रियो ओलंपिक :पीवी सिंधु- सिल्वर मेडल (2016)
टोक्यो ओलंपिक : पीवी सिंधु- ब्रान्ज़ मेडल (2020)

इस तरह पी वी सिंधु ने विभिन्न प्रतियोगिता जीतकर स्वंय  तो सफलता हासिल की और साथ ही साथ हमारे देश का भी नाम रोशन किया है । साथ ही साथ लाखों भारतीय यूआओं के लिए एक सफलता की मिसाल बनी है। तो उन्हे ऐसेही सफलता प्राप्त हो ऐसे हम उनकी उज्ज्वल भविष्य की कामना करते है ।

आपको पोस्ट अच्छी लगी तो जरूर शेयर करे और कमेन्ट बॉक्स मे अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करे।