Home / News / मोनिका यादव : जिसे सब समझते हैं गाव की गवार, वो निकली आईपीएस अफसर !

मोनिका यादव : जिसे सब समझते हैं गाव की गवार, वो निकली आईपीएस अफसर !

समय के परिवर्तन के साथ लोग भी बहुत बदल गए हैं।आधुनिक होने और नए फैशन ट्रेंड को अपनाने के चक्कर में लोग इतने अंधे होते जा रहे हैं कि उन्हें अपनी संस्कृति भी याद नहीं रहती है। मॉडर्न होना या फैशन अपनाना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन पैसे या किसी पद को लेकर कभी भी घमंड नहीं करना चाहिए। लेकिन आजकल दिखावा करने का समय आ गया है, ऐसे मामलों में ऐसे सरल संप्रभु लोग कम ही देखने को मिलते हैं। लेकिन आज के इस लेख में हम आपको राजस्थान की एक ऐसी ही साधारण संप्रभु महिला IAS के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस महिला आईएएस का नाम “मोनिका यादव” है जो राजस्थान के सीकर जिले के श्रीमाधोपुर तहसील के लिसादिया गांव की रहने वाली है. आजकल उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें आईएएस मोनिका राजस्थान की पारंपरिक वेशभूषा में नजर आ रही हैं, उनके माथे पर बिंदी और गोद में एक नवजात शिशु है। IAS अधिकारी मोनिका यादव जो 2014 बैच की IAS अधिकारी हैं।

 

 

उनकी तस्वीर को देखने के बाद ऐसा लगता है जैसे गांव की ही कोई महिला हो, लेकिन सच तो यह है कि यह एक महिला आईएएस अधिकारी की तस्वीर है. उन्होंने अपनी तस्वीर के जरिए लोगों को यह संदेश दिया है कि आप चाहे कितने भी बड़े पद पर आ जाएं, आपको अपनी संस्कृति और अपनी परंपराओं को कभी नहीं छोड़ना चाहिए और उन्हें कभी नहीं भूलना चाहिए। चूंकि मोनिका का जन्म एक गांव में हुआ था, उनका पालन-पोषण पूरी तरह से ग्रामीण परिवेश में हुआ था। उनके पिता का नाम हरफूल सिंह यादव है, जो एक वरिष्ठ आईआरएस हैं।

 

 

अपने पिता से प्रेरित होकर, मोनिका ने भी सिविल सेवा में शामिल होने का फैसला किया और इस परीक्षा में 403 वां रैंक प्राप्त करके अपने पहले प्रयास में सफल रही। मोनिका फिलहाल तिरवा क्षेत्र की डीएसपी के पद पर कार्यरत हैं। मोनिका आप क्षेत्र के लोगों की शिकायतें सुनने और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए जानी जाती हैं। इस काम के लिए मोनिका को प्रदेश में पहला स्थान मिला है। मोनिका की शादी आईएएस अधिकारी सुशील यादव से भी हुई है।

 

 

जो वर्तमान में राज समंद में एसडीएम के पद पर कार्यरत हैं। उस वक्त की तस्वीर जब मोनिका ने बेटी को जन्म दिया था, वायरल हो गई थी। उन्होंने अपनी बेटी के साथ-साथ अपनी नौकरी की जिम्मेदारियों को भी बखूबी निभाया। मोनिका हमेशा अपनी संस्कृति और अपनी परंपराओं से जुड़ती रहती हैं। आईएस मोनिका की वायरल हो रही तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है कि ‘आईएएस मोनिका यादव गांव लिसादिया श्रीमाधोपुर की लाडली। पहली बार आईएएस की सादगी से भरी तस्वीर।

 

 

“जय हिंद, जय भारत।” इस तरह  लोग उन्हें आईएएस मोनिका की बेटी के जन्म पर शुभकामनाएं भी दे रहे हैं। इस तरह आईएएस मोनिका यादव अपनी संस्कृति और परंपराओं का पालन करते हुए एक सच्चे देशभक्त होने के अपने कर्तव्य को निभा रही हैं। उनके इस देश के प्रति समर्पण पर पूरे देश को गर्व है।