बिहार स्कूल गर्मी की छुट्टियां: गर्मी की छुट्टी घोषित, 23 मई से 14 जून तक सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे…….

News

बिहार के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. 23 मई से 14 जून तक निजी और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। छात्रों को सिर्फ 21 जून तक स्कूल जाना है।

बिहार में कोरोना की चौथी लहर ने दस्तक दे दी है. जबकि दक्षिण बिहार गर्मी की चपेट में है. इससे स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राएं से लेकर आम लोग परेशान हैं। ऐसे में छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है. 23 मई से 14 जून तक सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। छात्रों को सिर्फ 21 जून तक स्कूल जाना है। इससे पहले जिला प्रशासन ने भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूल के घंटे कम कर दिए थे।

 निजी स्कूल 23 मई से छुट्टी के पक्ष में नहीं हैं

बिहार के निजी स्कूल फिलहाल छुट्टियों के पक्ष में नहीं हैं. उनका कहना है कि कोरोना के कारण स्कूल बंद रहा जिससे पाठ्यक्रम पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद ही छुट्टी दी जाएगी। हालांकि गर्मी की छुट्टी की तारीख की घोषणा कर दी गई है।

चिंता न करें, इसका कारण कोरोना वायरस संक्रमण नहीं है। दरअसल, स्कूलों में 23 मई से 14 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है. चूंकि 22 मई को रविवार की छुट्टी होगी, इसलिए बच्चों को 21 मई तक स्कूल जाना है।

 गर्मी में बच्चों को स्कूल जाने से मिली राहत

बिहार में सरकार ने स्कूलों में गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी है. यह आदेश सभी सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होगा। 23 मई से 14 जून तक ग्रीष्म अवकाश रहेगा। इससे बच्चे इन दिनों भीषण गर्मी में स्कूल जा रहे हैं।

इससे पहले, बिहार में गर्म मौसम के कारण, स्कूल के घंटे लगातार कम किए जाते थे। बिहार के कई जिलों में अभी सुबह 10.45 बजे तक स्कूल खुले हैं. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इससे पहले कहा था कि स्कूलों में गर्मी की छुट्टी तय समय से पहले भी हो सकती है.

 कुछ अन्य राज्यों की छुट्टियां, एक नजर में

बिहार के अलावा कई अन्य राज्यों ने भी गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी है। चलो एक नज़र डालते हैं …

उत्तर प्रदेश : 21 मई से 30 जून तक।

छत्तीसगढ़: 24 अप्रैल से 14 जून।

ओडिशा: 6 जून से 16 जून तक।

महाराष्ट्र: नौ और 11वीं कक्षा के लिए 2 मई से 12 जून तक गर्मी की छुट्टी। (विदर्भ में गर्मी की छुट्टी 27 जून तक, शेष महाराष्ट्र में 12 जून तक।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.