दिल्ली में व्यापारियों को करना पड़ सकता है दिक्कत का सामना, MCD ने बढ़ाई मुश्किलें।

News

अभी तक नई फैक्ट्री लगाने, हाउस होल्ड के लिए अलग-अलग दरें लागू थीं. एमसीडी ने समान दरें लागू करते हुए कहा कि इससे एकरूपता आएगी. साथ ही MCD को बहुत फायदा होगाअभी तक नई फैक्ट्री लगाने, हाउस होल्ड के लिए अलग-अलग दरें लागू थीं. एमसीडी ने समान दरें लागू करते हुए कहा कि इससे एकरूपता आएगी. साथ ही MCD को बहुत फायदा होगा. अब दिल्ली में नया कारोबार या नई फैक्ट्री- हाउस होल्ड लाइसेंस लेना और महंगा हो गया है. आपको बता दे कि दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) ने नई फैक्ट्री-हाउस होल्ड लाइसेंस(Factory- House Hold Licence) और उनके अपग्रेड (Renewal) के लिए एक समान दरें लागू कर दी हैं. अभी तक नई फैक्ट्री लगाने, हाउस होल्ड के लिए अलग-अलग दरें लागू थीं. MCD ने समान दरें लागू करते हुए कहा किइससे एकरूपता आएगी. साथ ही MCD को बहुत फायदा होगा. ये नई दरें 5 जुलाई 2022 से लागू मानी जाएंगी. MCD ने अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए बड़ा फैसला किया है.

व्यापारियों में भारी नाराजगी।

राजधानी दिल्ली में नई फैक्ट्री खोलने के लिए लाइसेंस देने या उसके अपग्रेड के लिए शुल्क के भुगतान में एक समान दरों को लागू कर दिया है.MCD के इस फैसले से दिल्ली के सभी छोटे-बड़े व्यापारी और कारोबारियों के जेब पर अतिरिक्त भार पडे़गा. जिससे वह सभी काफी नाराज है.

 

हर 3 साल में 15 % होता है इजाफा।

बता दें कि एमसीडी के इस फैसले के बाद दिल्ली में फैक्ट्री लाइसेंस का शुल्क हर 3 साल के बाद 15% बढ़ जाएगा.दिल्ली की तीनों नगर निगम के एक होने के बाद फैसला लिया है. ऐसे में दिल्ली में उद्योग-धंधा लगाने वाले फैक्ट्री मालिकों को अब नई दरों से रजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण कराना होगा.

अब 2 हजार से 50 हजार हुई फ़ीस ।

नए नियम लागू होने के बाद दिल्ली में नया कारखाना लगाने के लिए फीस 2 हजार से 50 हजार रु तक देनी होगी.दिल्ली में नया कारखाना लगाने के लिए आवेदन शुल्क 1000 रु है. फैक्ट्री लाइसेंस का नवीनीकरण कराने के लिए भी आवेदन शुल्क और प्रक्रिया शुल्क 1000 रु ही होगीMCD ने लागू की लाइसेंस की नई दरेंदिल्ली में कारखाना लगाने के लिए सभी श्रेणियों में आवेदन और प्रोसेसिंग फीस 1000 रु है. पहले साल में 1000, दूसरे साल में 2000 रु और तीसरे साल में 3000 रु हो जाएगी.

Punamiya News

Writer and Editor on online33post.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.